दुर्गबिलासपुररायगढ़रायपुरराष्ट्र

हर दिन खाना शुरू कर दें ये चीज़, बदले में मिलेंगे ढेरों फायदे,खुद को भी नहीं होगा यकीन..

हर दिन खाना शुरू कर दें ये चीज़, बदले में मिलेंगे ढेरों फायदे,खुद को भी नहीं होगा यकीन..

अक्सर आपने लोगों को खाने के बाद गुड़ खाते हुए देखा होगा। गुड़ का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें कैल्शियम, जिंक और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। सुबह खाली पेट गुड़ का पानी पीना सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी होता है। इसमें कैल्शियम, जिंक और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। सुबह खाली पेट गुड़ का पानी पीना सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी होता है। खाली पेट सेवन करने से इसके फायदे और भी बड़ जाते हैं। इसमें कैल्शियम, जिंक और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। सुबह खाली पेट गुड़ का पानी पीना सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी होता है। खाली पेट सेवन करने से इसके फायदे और भी बड़ जाते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, चीनी की जगह पर गुड़ का सेवन करना ज्यादा लाभकारी हो सकता है। गुड़, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम का बेहतर स्रोत माना जाता है, जो रक्त से लेकर हड्डियों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने तक में आपके लिए लाभकारी हो सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि भले ही गुड़ मीठा होता है पर डायबिटीज रोगियों के लिए भी इसका सेवन करना विशेष लाभप्रद हो सकता है। आमतौर पर लोग सर्दियों के मौसम में ही इसका प्रयोग करते हैं, जबकि इसे साल भर खाया जा सकता है और शरीर को इसे ढेरों लाभ भी मिलते हैं। खाना खाने के बाद गुड़ का एक टुकड़ा खाने से हमारा पाचन तंत्र भी अच्छे से काम करता है, और यह हमारे बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में भी बहुत सहयोगी है।

गुड़ (Jaggery) अनरिफाइंड शुगर से बनता है। गन्ने के रस को उबालने के बाद जो रॉ मैटीरियल बचता है, उसे जैगरी कहा जाता है। गन्ने के साथ ही गुड़ कोकोनट और खजूर से भी तैयार किया जाता है। शुगर केन यानी गन्ने से बने जैगरी का सबसे अधिक प्रयोग भारत में किया जाता है। ये कहना गलत नहीं होगा कि वाइट शुगर से ज्यादा खाने में उपयोगी गुड़ होता है।

शरीर में खून की कमी होगी पूरी

जो लोग खून की कमी से जूझ रहे हैं, उनके लिए सर्दियों में गुड़ खाना काफी फायदेमंद रहता है. गुड़ के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी दूर होती है, साथ ही बॉडी में खून की मात्रा भी बढ़ जाती है. गुड़ में फॉस्फोरस और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिससे हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिलती है.

मुंहासों में मिलता है आराम

जवानी में चेहरे पर मुंहासे होना सामान्य बात होती है. इन मुहांसों के जरिए शरीर के हानिकारक टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं, जिससे बॉडी को फायदा होता है लेकिन इससे चेहरा भी बिगड़ने लगता है. इस दिक्कत को दूर करने के लिए आप गुड़ (Gud Khane Ke Fayde) का सेवन शुरू कर सकते हैं. गुड़ खाने से चेहरे पर मुंहासे बनने रुक जाते हैं, जिससे आपके चेहरे पर रौनक बनी रहती है.

दुरुस्त हो जाता है पाचन तंत्र

गुड़ में फाइबर भरपूर मात्रा में मिलता है. अगर आप भोजन के बाद गुड़ खाते हैं तो इससे पेट को फिट रखने और पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद मिलती है. सर्दियों में गुड़ के सेवन से ठंड से भी राहत मिलती है.

खांसी- जुकाम और ठंड में राहत

सर्दियों में ठंड लगने पर बुखार या सर्दी-जुकाम से हर कोई परेशान होता है. लेकिन अगर आप गुड़ का नियमित सेवन करते हैं तो इस समस्या से काफी हद तक बचे रहते हैं. असल में गुड़  की तासीर गरम होती है, जिसकी वजह से इसका सेवन शरीर को फायदा देता है. अगर आप गुड़ के साथ काली मिर्च और अदरक का भी सेवन कर लेते हैं तो इससे ठंड को दूर करने में काफी हद तक आराम मिल जाता है.

जोड़ों का दर्द होता है दूर

ठंड के दिनों में अक्सर जोड़ों के दर्द फिर उभर आते हैं. इसके चलते सभी उम्र के लोगों को परेशानी झेलनी पड़ती है. दर्द की वजह से वे कहीं घूम भी नहीं पाते और पूरा समय घर में ही बिताने को मजबूर होते हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए गुड़  और अदरक का सेवन किया जा सकता है. रोजाना गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से काफी हद तक राहत मिल सकती है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button