महापौर एजाज़ ढेबर के साथ एनजीओ की बैठक में बनी स्वच्छता को लेकर रणनीति

रायपुर नगर निगम के साथ मिलकर शहर के एनजीओ चलाएंगे स्वच्छता का महा अभियान

महापौर की घोषणा- शहर के सभी तालाबों में बनेंगे विसर्जन कुंड

रविवार की सुबह तालाब सफाई महा अभियान के लिए अपने-अपने वार्ड में जुटेंगे एन.जी.ओ., नरैय्या तालाब में महापौर रहेंगे सम्मिलित

रायपुर। शहरी स्वच्छता में जन भागीदारी के लिए एक बड़ा कदम उठाते हुए रायपुर नगर निगम ने आज वार्डवार एन.जी.ओ. को बड़ी जिम्मेदारी देते हुए स्वच्छता महा अभियान की शुरूआत 22 मई रविवार से कर रहा है। महापौर श्री एजाज़ ढेबर ने नगर निगम आयुक्त श्री प्रभात मलिक के साथ शहरभर के एन.जी.ओ. की महत्वपूर्ण बैठक लेकर वार्डवार होने वाले चरणबद्ध कार्यक्रमों की रूपरेखा पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने शहर के सभी तालाबों में विसर्जन कुंड निर्माण की घोषणा भी इस बैठक में की है। नगर निगम के साथ मिलकर अब एन.जी.ओ. वार्ड की स्वच्छता, उद्यानों के रखरखाव, कचरों के पृथक्करण, गली-मोहल्लों की सफाई जैसे कई महत्वपूर्ण कार्यों में श्रमदान देंगे।

नगर निगम सभाकक्ष में आयोजित बैठक में शहर के स्वयंसेवी संगठनों ने रायपुर को स्वच्छता में सर्वश्रेष्ठ शहर के रूप में चिन्हित करने अपनी सहभागिता के साथ ही कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए। एन.जी.ओ. पदाधिकारियों ने शहरी स्वच्छता एवं डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन के लिए रायपुर नगर निगम द्वारा किए जा रहे प्रबंधों की सराहना की, साथ ही नालों की सफाई, नालियों को ढंकने, सिंगल यूज्ड प्लास्टिक पर प्रभावी प्रतिबंध को जरूरी बताया।

बैठक में महापौर एजाज़ ढेबर ने शहर विकास व स्वच्छता के लिए एन.जी.ओ. की पूर्ण सहभागिता के लिए आभार व्यक्त करते हुए विश्वास व्यक्त किया कि सामूहिक प्रयासों से शहर को सभी मिलकर एक नई पहचान देंगे। उन्होंने बताया कि अन्य महानगरों की तर्ज पर रात्रिकालीन सफाई, तालाबों से जल कुम्भियों को दूर करने विशेष मशीनें, मलबों से जाली निर्माण जैसी नई गतिविधियां शहर में संचालित की जा रही है। लोगों को स्वच्छता से जोड़ने अब वार्डवार एन.जी.ओ. की नई भूमिका से इस अभियान को नई दिशा मिलेगी।

रायपुर के एन.जी.ओ. नगर निगम के साथ मिलकर विशेष अभियान संचालित करेंगे। इसके तहत 22 मई रविवार सुबह 8 बजे नगर निगम की पूरी टीम, जनप्रतिनिधियों, वार्डवार एन.जी.ओ. व गणमान्य नागरिकों के साथ मिलकर अपने-अपने वार्ड के तालाबों की सफाई का महा अभियान संचालित करेंगे। रायपुर नगर निगम महापौर एजाज़ ढेबर रविवार को सुबह 7 बजे से टिकरापारा में स्थित नरैया तालाब के सफाई अभियान में सम्मिलित होंगे। इसी तरह हर सप्ताह स्वच्छता की एक गतिविधि महा अभियान के अंतर्गत संचालित होगी। शहर के एन.जी.ओ. श्रमदान के साथ अपने वार्ड की सफाई की निगरानी में भी निगम प्रशासन का साथ देंगे।

नगर निगम आयुक्त प्रभात मलिक ने बैठक में कहा कि स्थानीय पार्षद, जोन स्तर पर जोन कमिश्नर, जोन हेल्थ ऑफिसर के साथ मिलकर एन.जी.ओ. स्वच्छता की गतिविधियों को आगे बढ़ाएंगे एवं नगर निगम अपना पूरा सहयोग देगा। बैठक में अपर आयुक्त सुनील चंद्रवंशी, उपायुक्त ए.के. हलदार, हेल्थ ऑफिसर विजय पाण्डेय, रायपुर स्मार्ट सिटी लिमि. के महाप्रबंधक जनसंपर्क आशीष मिश्रा, स्वच्छ भारत मिशन के प्रभारी रघुमणी प्रधान सहित शहर के एन.जी.ओ. पदाधिकारी सम्मिलित हुए। इस बैठक में पूर्व सैनिकों के एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री दिनेश मिश्रा भी विशेष रूप से सम्मिलित हुए और कहा कि रायपुर में निवासरत लगभग 300 पूर्व सैनिक और उनका पूरा परिवार भी नगर निगम के अभियान में अपनी सक्रिय भूमिका निभाएगा।

         
aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button