दुनिया

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए स्टडी इन इंडिया पोर्टल लॉन्च

केंद्र ने स्टडी इन इंडिया (एसआईआई) पोर्टल लॉन्च किया है. यह भारत में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की यात्रा को आसान बनाने के लिए वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म है. पोर्टल की शुरुआत केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया.

इस अवसर पर जयशंकर ने कहा कि पोर्टल का उद्देश्य विविध पृष्ठभूमि के छात्रों का स्वागत कर भारत को वैश्विक शिक्षा का केंद्र बनाना है. इससे हमें शिक्षा क्षेत्र में ब्रांड इंडिया की एक मजबूत अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति स्थापित करने में भी मदद मिलेगी. पोर्टल विदेशी छात्रों के पंजीकरण से वीजा अनुमोदन तक की सुविधा से युक्त उपयोगकर्ता के अनुकूल होगा और आवेदन प्रक्रिया को सहज बनाएगा. इससे भारतीय छात्रों को होने वाले लाभ पर जयशंकर ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि अंतरराष्ट्रीय छात्रों की उपस्थिति घरेलू छात्रों के लिए फायदेमंद होगी. यह छात्रों को दुनिया से अधिक निकटता से जोड़ेगा और उन्हें वैश्विक कार्यस्थल के लिए बेहतर ढंग से तैयार करेगा.

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, पोर्टल का दृष्टिकोण नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 द्वारा निर्देशित है. एसआईआई पोर्टल भारत को एक पसंदीदा शिक्षा गंतव्य बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है. एसआईआई कार्यक्रम 2018 में शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक प्रमुख परियोजना है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button