सुप्रीम कोर्ट को मिले 5 नए जज , चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने पांचों जजों को शपथ दिलायी

नई दिल्ली . मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने उच्चतम न्यायालय के पांच नए न्यायमूर्तियों को सोमवार को पद की शपथ दिलाई. उच्चतम न्यायालय परिसर में आयोजित समारोह में न्यायमूर्ति पंकज मिथल, न्यायमूर्ति संजय करोल, न्यायमूर्ति पीवी संजय कुमार, न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा को शपथ दिलाई गई.

इन नियुक्ति के साथ शीर्ष अदालत में न्यायमूर्तियों की कुल संख्या बढ़कर 32 हो गई है, जो उसकी स्वीकृत क्षमता से दो कम है. उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम ने पिछले साल 13 दिसंबर को शीर्ष अदालत के न्यायमूर्ति के रूप में पदोन्नत करने के लिए इन पांचों न्यायमूर्तियों के नामों की सिफारिश की थी. कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने इस साल चार फरवरी को राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पंकज मिथल, पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश संजय करोल, मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पीवी संजय कुमार, पटना उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह और इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा को शीर्ष अदालत के न्यायमूर्ति के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की थी. यह घोषणा केंद्र और न्यायपालिका में जारी गतिरोध के बीच की गई थी.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button