National

अब आपके दिमाग पर हमला कर रहा मंकीपॉक्स! रिसर्च में दिखे हैरान कर देने वाले लक्षण

नई दिल्ली। मंकीपॉक्स वायरस के मरीजों की संख्या दिनों दिन बढ़ रही है. यह वायरस अब दुनिया के अधिकतर देशों में पहुंच चुका है. जैसे-जैसे इसके मरीज बढ़ रहे हैं, वैसे-वैसे इसके नए-नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं. अभी तक इसके प्रमुख लक्षण शरीर में फफोले पड़ना और बाकी लक्षण फ्लू की तरह होते हैं, लेकिन हाल ही में ई-क्लीनिकल मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक रिसर्च में इसके कुछ नए लक्षणों के बारे में भी बताया गया है. ये लक्षण ऐसे हैं जिनके बारे में सुनकर आप परेशान हो सकते हैं. चलिए जानते हैं क्या हैं इसके नए लक्षण.

न्यूरोलॉजिकल कॉम्प्लिकेशंस खतरनाक

रिसर्चर्स की मानें तो कुछ समय पहले रिसर्च के दौरान दिमाग पर स्मॉल पॉक्स के असर की चेकिंग की गई. साथ ही स्मॉल पॉक्स के खिलाफ वैक्सीनेटेड लोगों में भी वायरस के प्रभाव को देखा गया. इस दौरान लोगों में कई तरह के न्यूरोलॉजिकल कॉम्प्लिकेशंस मिले. इसके बाद वैज्ञानिकों ने मस्तिष्क पर मंकीपॉक्स के असर को जानने की कोशिश की. इस दौरान पाया गया कि मंकीपॉक्स से ग्रस्त 2-3% लोग गंभीर रूप से बीमार होते हैं और इन्हें दौरे (सीजर) और दिमाग में सूजन (इन्सेफेलाइटिस) होती है. यहां आपके लिए ये जानना जरूरी है कि इन्सेफेलाइटिस एक ऐसी स्थिति होती है, जिसमें मरीज जीवनभर के लिए विकलांग हो सकता है.

सिरदर्द और थकान की भी समस्या

इस रिसर्च के दौरान मंकीपॉक्स पर हुई अन्य स्टडीज के डेटा को भी चेक किया गया. वैज्ञानिकों ने बताया कि इससे पीड़ित कुछ लोगों में कंफ्यूजन पाया गया. यही नहीं बीमारी से जूझ रहे कई लोगों में सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और थकान-हरारत जैसे न्यूरोलॉजिकल लक्षण भी नजर आए. हालांकि रिसर्च में ये स्पष्ट नहीं हुआ कि ये लक्षण कितने दिन तक रहते हैं. साइकाइट्रिक समस्याएं, जैसे एंग्जाइटी और डिप्रेशन कितने पर्सेंट मरीजों में हो सकता है इसे लेकर रिसर्च की जरूरत है.

अभी और रिसर्च की है जरूरत

स्टडी में शामिल वैज्ञानिकों का कहना है कि सभी न्यूरोलॉजिकल और साइकाइट्रिक लक्षण मंकीपॉक्स के संक्रमण के दौरान देखने को मिल रहे हैं, लेकिन इनके पीछे वायरस का हाथ है या नहीं, इसकी पुष्टि अभी नहीं की जा सकती। इस कन्फर्म करने के लिए अभी और स्टडी जारी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button