सर्वेः हमर कका नंबर-1

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एक बार फिर से अपने प्रदेश की आम जनता को खुश रखने के लिहाज से देश के मुख्यमंत्रियों में पहले पायदान पर हैं. भूपेश बघेल के बाद दूसरे नंबर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ सबसे कम एंटी इनकम्बेंसी है. यह बात IANS-C वोटर्स के देशव्यापी सर्वे में सामने आई है.  IANS-C वोटर्स ट्रैकर के अनुसार, छत्तीसगढ़ में केवल 6 प्रतिशत लोगों ने मुख्यमंत्री बघेल के खिलाफ अपनी बात कही है. भूपेश बघेल के पास सभी मुख्यमंत्रियों के मुकाबले ज्यादा समर्थन है. अगले 12 महीनों में मतदान वाले राज्यों में, हिमाचल, कर्नाटक, तेलंगाना और राजस्थान समेत अधिकतर अन्य मुख्यमंत्रियों को इस पैमाने पर कम स्थान दिया गया है.

पिछले साल भी था जलवा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को शासन के सभी स्तरों पर सबसे कम विरोध की लहर का सामना करना पड़ा है. 2021 को भी इसी अवधि में किए गए ट्रैकर में भी बघेल सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले मुख्यमंत्रियों में से एक थे, जिन्हें मतदाताओं के गुस्से का सबसे कम सामना करना पड़ा था.

कौन कितने नंबर पर

ताजा सर्वे में बघेल के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हैं, जिनसे केवल 8.3 प्रतिशत उत्तरदाता नाराज हैं. तीसरे स्थान पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान हैं. उनके खिलाफ सिर्फ 9.7 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने नाराजगी जाहिर की है. असम के सीएम हेमंत बिस्वा सरमा चौथे स्थान पर हैं. सरमा के मुख्यमंत्री के कार्यकाल से 12.2 उत्तरदाता नाखुश हैं. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पांचवें स्थान पर हैं. उनके खिलाफ केवल 12.6 प्रतिशत उत्तरदाताओं के आपत्ति जताई है. सूची में सबसे नीचे राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हैं, जिनसे 35.4 प्रतिशत उत्तरदाता नाराज हैं.

कैसे किया गया है सर्वे

IANS-C वोटर्स गर्वनेंस ट्रैकर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हर तिमाही में पच्चीस हजार से अधिक उत्तरदाताओं का इंटरव्यू लेता है. ट्रैकर 11 भाषाओं में चलाया जाता है. केंद्र, राज्य और हर राज्य में शासन की सत्ता विरोधी भावनाओं को मैप करता है. वर्तमान विश्लेषण जुलाई से सितंबर 2022 तक ट्रैकर डेटा का उपयोग कर किया गया है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button