कॉर्पोरेट

Tax Saving Tips: आपकी पत्नी बचा सकती हैं 7 लाख रुपए तक का तगड़ा Income Tax, जाने धांसू तरीका…

Tax Saving Tips: आप यदि अपनी पत्नी के साथ मिलकर कुछ ज्वाइंट ट्रांजैक्शन करते हैं तो आप काफी टैक्स (Tax Saving Tips) बचा सकते हैं. जाने क्या है वो तरीका..

पति पत्नी को जीवन साथी कहा जाता है जिस तरह वे हर अच्छे बुरे समय में एक दूसरे का साथ देते है उसी तरह फाइनेंशियली भी ये एक दूसरे को काफी सपोर्ट कर सकते हैं.इसी तरह के कुछ ऐसे ट्रांजैक्शन भी हैं, जिन्हें दोनो पति-पत्नी मिलकर यदि साथ में करें तो बड़ा फायदा मिल सकता है।

Tax Saving Tips: ये तरीका महज पैसों को बढ़ाने या फिर बचाने में ही सहायक नहीं होगा. बल्कि इससे इनकम टैक्स में भी तगड़े छूट जैसे फायदे भी आपकी पत्नी करा सकती हैं. अपनी जीवन संगिनी यानी अपनी पत्नी के साथ मिलकर आप कुछ ज्वाइंट ट्रांजैक्शन करते हैं तो आप काफी टैक्स (Tax Saving Tips) बचा सकते हैं. इसके लिए हम आपको कुछ बढ़िया तरीका बता देते हैं…

1- पत्नी के नाम से ले सकते है एजुकेशन लोन

शादी के बाद अभी के समय में अधिकतर कपल की यही राय रहती है की उनकी पत्नियों को आगे भी पढ़ाई जारी रखनी चाहिए. यदि आपकी पत्नी भी आगे पढ़ाई करना चाहती हैं तो एजुकेशन लोन से आपका काम बन जाएगा. उस लोन पर लगने वाले ब्याज पर आपको टैक्स छूट भी प्राप्त होगी.
आप 8 सालों तक एजुकेशन लोन के ब्याज पर टैक्स छूट पा सकते हैं. इनकम टैक्स के सेक्शन 80E के तहत यह भारी छूट मिलती है. हालांकि, लोन लेने के दौरान आपको यह बात जरूर से ध्यान रखना होगा कि आप स्टूडेंट लोन किसी ऐसे बैंक या संस्थान से लें जो सरकारी हो या फिर उसे सरकारी मान्यता प्राप्त हो.

2- पत्नी से शेयर बाजार में करवाएं निवेश

शेयर मार्केट में अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्टमेंट करते हैं तो कैपिटल गेन होने पर आपको 1 लाख रुपए तक पर टैक्स छूट मिलती होगी. आपकी पत्नी की कमाई ऐसे में यदि काफी कम है या फिर वह हाउस वाइफ हैं तो उनको कुछ पैसे देकर उनके नाम से शेयर बाजार में निवेश करा सकते हैं।
इस प्रकार से उन पैसों पर जो रिटर्न मिलेगा, आपकी पत्नी को उस पर 1 लाख रुपए तक के कैपिटल गेन पर टैक्स छूट प्राप्त होगी. वहीं, खुद ही अगर आप ये पैसे निवेश करते हैं,तब 1 लाख रुपए का कैपिटल गेन आपको पहले से ही होता तो आपका कुल गेन 2 लाख रुपए तक हो जाता है. आपको ऐसे में 1 लाख रुपए पर टैक्स चुकाना पड़ जायेगा. तो आप यहां से भी कुछ टैक्स बचा सकते हैं.

3- ज्वाइंट होम लोन के जरिए बच जायेगा भारी टैक्स

शादी के बाद बहुत से कपल का यही सपना रहता है की अपना खुद का घर हो. ऐसे में आप ज्वाइंट होम लोन के जरिए घर खरीदने की प्लानिंग कर सकते हैं,रजिस्ट्री दोनों के नाम पर करवाएं. इस तरह से आप दोनों ही होम लोन पर प्राप्त होने वाले टैक्स बेनेफिट क्लेम कर सकते हैं. देखा जाए तो इससे आपको टैक्स में भारी फायदा होगा.

आप दोनों ही प्रिंसिपल अमाउंट पर 1.5-1.5 लाख रुपए यानी की कुल 3 लाख रुपए 80C के तहत क्लेम कर पाएंगे। वहीं, सेक्शन 24 के तहत ब्याज पर दोनों 2-2 लाख रुपए का टैक्स बेनेफिट भी ले सकते हैं. अब ध्यान से देखे तो कुल मिलाकर आप 7 लाख रुपए तक पर टैक्स का तगड़ा फायदा पा सकते हैं. हालांकि, इस बात पर भी निर्भर रहेगा कि आपका होम लोन आखिर कितने रुपए का है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button