इंजीनियरिंग का चमत्कार है Pamban Bridge, जिसके ऊपर से निकलती है ट्रेन और नीचे से नांव

अगर आप भी प्रकृति प्रेमी हैं और ट्रेन से यात्रा करना पसंद करते हैं, तो आपको ट्रेन से पंबन ब्रिज (Pamban Bridge) जरूर जाना चाहिए. आपको बता दें कि पंबन ब्रिज (Pamban Bridge) समुद्र पर बना है. इस ब्रिज को पार करते समय ऐसा लगता है जैसे ट्रेन पानी की सतह पर दौड़ रही हो. पुल को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि जब पानी की नाव उसके ऊपर से गुजरती है तो पुल का एक हिस्सा भी खुल जाता है और फिर नाव के गुजरने के बाद पहले की तरह वापस आ जाता है. यह ब्रिज इंजीनियरिंग का भी एक बेहतरीन उदाहरण है.

Aamaadmi Patrika

यह ब्रिज समुद्र तल से काफी कम ऊंचाई पर स्थित है, जो इस ब्रिज पर ट्रेन के सफर को थोड़ा और दर्शनीय बना देता है. आपको बता दें कि यह ब्रिज जितना खूबसूरत है उतना ही खतरनाक भी है. तो आइए जानने की कोशिश करते हैं इस ब्रिज की खासियत और डिटेल्स. इसके लिए आपको हमारे द्वारा लिखा गया पूरा लेख पढ़ना होगा.

यह पुल 29 साल में बनाया गया था

पंबन ब्रिज भारत के तमिलनाडु राज्य में स्थित है. इस ब्रिज का निर्माण ब्रिटिश रेलवे ने किया था. इस ब्रिज के निर्माण का डिजाइन जर्मन इंजीनियर शेजर ने डिजाइन किया था. इस ब्रिज का निर्माण साल 1885 से 1914 तक चला था यानी इसे बनने में 29 साल लगे थे. यह पुल 145 कंक्रीट के खंभों पर टिका है. पंबन ब्रिज जो कि 6776 फीट यानि 2.065 किमी लंबा सिंगल रेल लाइन ब्रिज है. पंबन ब्रिज का उद्घाटन 24 फरवरी 1914 को हुआ था. तब से 2009 तक यह पुल भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल रहा है.

Aamaadmi Patrika

आपको बता दें कि पंबन ब्रिज का रेल मार्ग खतरनाक होने के साथ-साथ अनाकर्षक भी माना जाता है. अगर समुद्र का पानी उबड़-खाबड़ है तो कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. आपको बता दें कि वर्ष 1964 के दौरान तेज हवा के कारण एक ट्रेन दुर्घटना भी हुई थी, जिसके बाद पुल पर एक सेंसर लगा दिया गया था, जो हवा की गति को दर्शाता है. हवा की गति 58 किमी प्रति घंटे से अधिक होने पर ट्रेनों को इस पुल को पार करने की अनुमति नहीं है.

सूर्यास्त का दृश्य बहुत सुंदर होता है

रोमांच का आनंद लेने के लिए यहां घूमने के लिए शाम का समय सबसे अच्छा है. क्योंकि यहां से सूर्यास्त का नजारा बेहद आकर्षक लगता है. आपको बता दें कि कई लोग यहां सूर्यास्त का खास नजारा देखने जाते हैं. अगर आप इस पुल पर ट्रेन से जाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि एक शाम रामेश्वरम चेन्नई एक्सप्रेस ट्रेन है जो रोजाना शाम 5:00 बजे रामेश्वरम स्टेशन से गुजरती है.

Aamaadmi Patrika

यह रेलवे लाइन तमिलनाडु के अनोखे पर्यटन स्थलों में से एक है. इस ट्रैक पर दौड़ती ट्रेन को देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते हैं. इसी ब्रिज पर शाहरुख खान की फिल्म ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ का भी हिस्सा शूट किया गया था. वर्तमान में इस पुल की जर्जर हालत को देखते हुए 280 करोड़ की लागत से इसकी मरम्मत की गई है, जिसके बाद यह नया पंबन ब्रिज बन गया है. इस पंबन ब्रिज से समुद्र बेहद खूबसूरत नजर आता है. समुद्र की लहरों के बीच से गुजरती ट्रेन के बाहर का नजारा बेहद खूबसूरत लगता है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button