राजस्थान में ‘लंपी’ का भयावाह मंजर, गायों के शवों से ढका मैदान… देखें वीडियो

जयपुर। राजस्थान के बीकानेर से सहमा देने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं. राजस्थान में इन दिनों लंपी वायरस (Lumpy Virus) का कहर है. इस वायरस की वजह से हजारों गायों की मौत हो रही है. बीकानेर की हालत बेहद खराब है. यहां मृत पशुओं के लिए बने डम्पिंग इलाके में बड़ी संख्या में गायों के शव ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं.

प्रशासिनक लापरवाही को लेकर तमाम सवाल उठ रहे हैं. दूसरी तरफ प्रशासन का कहना है कि यह गिद्धों का संरक्षण एरिया है. यहां पहले भी मृत पशुओं को लाया जाता है. इस समय लंपी की वजह से कुछ ज्यादा पशुओं की मौत हो रही है इसलिए ज्यादा शव देखने को मिल रहे हैं.

लंपी वायरस की वजह से राजस्थान में हालात बेहद खराब हैं. जोधपुर, जालोर, पाली और बीकानेर में सबसे खराब स्थिति है. बीकानेर में तो हालात इन दिनों भयावह है. बीकानेर में रोज 300 से ज्यादा गायों की मौत हो रही है. लोग खुद या फिर प्रशासन शवों को शहर के पास बने जोड़बीड़ डंपिंग यार्ड में फेंक रहे हैं. यह इलाका गिद्धों के संरक्षण के लिए बनाया गया है.

यहां लुप्तप्राय हो रहे गिद्ध बड़ी संख्या में हैं. 2006 के बाद इस इलाके में गिद्धों की संख्या लगातार बढ़ रही है. एक आंकड़े के मुताबिक राजस्थान में इस वक्त करीब 6,500 गिद्ध हैं.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button