National

देश में मानसून की दस्तक के साथ बढ़ी मुसीबत, मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए जारी की चेतावनी

दिल्ली. देश में मानसून के दस्तक देते ही कहीं बाढ़ तो कहीं जलभराव की समस्या सामने आने लगी है. मौसम विभाग (IMD) ने आज देश के कई राज्यों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मुंबई में बीते 24 घंटे से हो रही बारिश ने पूरी मुंबई को ही जैसे समंदर बना दिया है. मानसून की इस आफत से सिर्फ मुंबई ही नहीं, बल्कि देश के कई शहर परेशान हैं. मध्यप्रदेश से लेकर उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर तक बारिश आफत बनकर बरस रही है. शहर की गलियां नदी बन गईं हैं तो गांवों में लोगों के घर डूब गए हैं.

इन राज्यों में बारिश को लेकर चेतावनी जारी

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई जिलों में आज भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश, गुजरात, तेलंगाना, केरल और कर्नाटक के साथ साथ ओडिशा में भी आने वाले पांच दिनों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) होने की चेतावनी दी है.

कर्नाटक में बंद किए गए सभी स्कूल-कॉलेज

भारी बारिश के बीच कर्नाटक सरकार ने राज्य के तटीय इलाकों के जिलों में सभी शिक्षण संस्थान बंद करने के निर्देश जारी किए हैं. मेंगलूरू समेत कई जिलों में सरकार ने सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का निर्देश दिया है. मौसम विभाग (IMD) ने कर्नाटक के कई जिलों में आने वाले पांच दिनों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

मुंबई में बारिश से हालात काफी खराब

मुंबई में बीते 24 घंटे से हो रही बारिश ने पूरी मुंबई को ही जैसे समंदर बना दिया है. मुंबई का लगभग हर इलाका इस समय आसमान से बरस रही आफत को झेल रहा है. हालात ऐसे हो गए हैं कि कई स्कूलों को बंद करने का ऐलान कर दिया गया है. महाराष्ट्र के कई इलाकों में बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है और मुंबई के कई इलाकों में बारिश के सड़कों पर पानी भर गया है.

कई अन्य राज्यों में भी बारिश ने बढ़ाई मुसीबत

बीते 24 घंटे में बारिश सिर्फ मुंबई के लिए ही नहीं, बल्कि अलग-अलग राज्यों के कई शहरों के लिए आफत बन गई. मध्यप्रदेश के रतलाम और बैतूल में मंगलवार को हुई बारिश ने लोगों को परेशान कर दिया. शहर ही नहीं गांव भी इस आसमानी आफत के सैलाब में डूब गए. मध्यप्रदेश से सैकड़ों किलोमीटर दूर जम्मू में भी बारिश हुई, जो अमरनाथ की यात्रा पर जा रहे भक्तों के लिए मुसीबत बन गई. बारिश और भूस्खलन के बाद मंगलवार को कोई भी जत्था रवाना नहीं हुआ. वहीं, उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद भगीरथी का जलस्तर बढ़ गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!