मोदी के साथ आएंगे ये स्पेशल हेलिकॉप्टर, जानियें इनकी खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर को श्री महाकाल लोक के लोकार्पण के लिए उज्जैन आ रहे हैं. पीएम के लिए नागझिरी पुलिस लाइन मे नया हेलिपैड लगभग बनकर तैयार हो गया है. 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी के साथ यहां वायुसेना के तीन एमआई-17 हेलिकॉप्टर एक साथ उतरेंगे. इसके लिए हेलीपैड पर नए सिरे से तीन लैडिंग पैड बनाए गए हैं, इनका आकार भी पहले की तुलना में बड़ा किया गया है. दो दिन से वायुसेना अधिकारी हेलीपैड पर हेलिकॉप्टर उतारने का अभ्यास कर रहे हैं. प्रधानमंत्री शाम 5.30 बजे के करीब आएंगे लिहाजा हेलीपैड के आसपास लाइटिंग भी लगाई है. हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि मोदी वापस हेलिकॉप्टर से इंदौर रवाना होंगे या फिर सड़क माध्यम से. इन सब के बीच प्रशासन व वायुसेना के अधिकारी हेलीपैड को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं. बता दें कि हेलीपैड को लेकर इंदौर से ठेकेदार को बुलाया गया है. यहां पुराने हेलीपैड को खोदकर दोबारा से बनाया गया है.

क्यों खास है एमआई-17

एमआई-17 एक मल्टीरोल हेलिकॉप्टर है। इसका इस्तेमाल हैवी लिफ्ट, ट्रांसपोर्टेशन, वीवीआईपी मूवमेंट और रेस्क्यू मिशन में किया जाता है। मिलिट्री के लिए तीन क्रू मेंबर्स के साथ ही 36 सैनिकों को ये ले जा सकता है। 36 हजार किलो तक का भार उठा सकता है पीएम के आने से पहले प्रैक्टिस फ्लाइट का संचालन भी किया जा रहा है, ताकि सारी व्यवस्थाओं को पुख्ता किया जा सके. बताया जा रहा है कि उज्जैन में एक विशेष हेलिपेड भी बनाया गया है, जो सामान्य हेलिपेड की तुलना में अलग है.

यहां सेना के विशेष हेलीकॉप्टर उतर सकते हैं. सामान्य हेलीकॉप्टर रात में नहीं उतर सकता, लेकिन सेना के पास सेंसर लगे विशेष हेलीकॉप्टर हैं, जिनका इस्तेमाल अतिविशिष्ट लोगों के लिए किया जा जाता है. बताया जाता है कि वीवीआईपी मूवमेंट के मद्देनजर हेलीपेड परिसर और उसके आसपास के दो किलोमीटर तक के क्षेत्र को हर तरह के ड्रोन, गुब्बारे, पतंग आदि के लिए प्रतिबंधित कर दिया है.

उज्जैन मे पुलिस लाइन में कई हेलीपैड हैं, जिनमें से एक पर प्रधानमंत्री का हेलीकॉप्टर उतरेगा. उस हेलीपैड का विस्तार किया जा रहा है.हेलीपैड को चौड़ा करने से हेलीकॉप्टर को सुरक्षित तरीके से उतरने में आसानी होगी. मूल आयोजन समिति के एक सदस्य ने बताया कि पुलिस लाइन स्थित हैलीपेड का विस्तार किया गया है क्योंकि प्रधानमंत्री मंत्री का हेलिकॉप्टर बड़ा है और उनके साथ अन्य हेलीकॉप्टर भी होंगे. उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी हेलीकॉप्टर से उज्जैन पहुंचेंगे.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button