20 करोड़ घरों पर फहराया जाएगा तिरंगा

नई दिल्ली. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के संबंध में डिजिटल बैठक की. इसमें सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और केंद्र शासित प्रदेशों के उप राज्यपालों एवं प्रशासक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए. इस दौरान तय हुआ कि 13 से 15 अगस्त तक देश के 20 करोड़ से अधिक घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा. इसमें सरकारी, निजी प्रतिष्ठान भी शामिल होंगे.

 इस मौके पर अमित शाह ने कहा कि अपने घरों पर झंडा फहराकर इसकी सेल्फी समर्पित वेबसाइट पर डालेंगे तो इससे अभियान को गति मिलेगी. प्रधानमंत्री मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव को नए तरीके से मनाने का संकल्प लिया है. हर घर तिरंगा कार्यक्रम हर नागरिक में देशभक्ति की भावना को उच्चतम स्तर पर ले जाने का कार्यक्रम है. देश में 20 करोड़ से ज्यादा घर और 100 करोड़ से अधिक लोग तीन दिन तक अपने घर पर तिरंगा फहराएंगे. इस कार्यक्रम में राज्य सरकार और जनता की भागीदारी बेहद जरूरी है. गृहमंत्री ने कहा कि 22 जुलाई से सभी नागरिक अपने-अपने सोशल मीडिया अकाउंट और राज्य सरकारें अपनी वेबसाइट के होम पेज पर तिरंगा लगाएं.

इसके अलावा 11 से 14 अगस्त तक प्रभात फेरी का कार्यक्रम हर गांव में मनाने के लिए सभी राजनीतिक दलों, सरकारी संस्थानों, एनजीओ, सहकारी समितियों को अपना योगदान देना चाहिए. इस दौरान सभी बच्चे, बूढ़े और जवान हाथों में तिरंगा लेकर गांव में एक घंटे तक प्रभात फेरी निकालेंगे. इन सभी कार्यक्रमों से जुड़ने के लिए हर स्तर पर प्रचार-प्रसार सभी को करना चाहिए.

 ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं तिरंगा : गृह मंत्री ने कहा कि बड़ी संख्या में झंडे का उत्पादन करने के लिए केंद्र सरकार ने कई स्तर पर व्यवस्था की है. पोस्ट ऑफिस में तीन तरह के झंडे उपलब्ध होंगे. हर व्यक्ति ऑनलाइन भी तिरंगा खरीद सकते हैं. राज्य सरकार झंडे की खरीद जीईएम पोर्टल के माध्यम से भी कर सकती है. राज्यों को भी झंडे का उत्पादन करने में मदद करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button