खास खबरट्रेंडिंग न्यूज़दिल्ली

देश में अगस्त-सितंबर से शुरू हो जाएगी 5जी सेवा : वैष्णव

रेल और दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि साल के अंत तक 20-25 शहरों और कस्बों में 5जी सेवाओं की शुरुआत हो जाएगी. उन्होंने कहा कि 5जी सेवाएं अगस्त-सितंबर से शुरू होगी.

वैष्णव ने साथ ही संकेत दिया कि नई सेवाओं की शुरुआत के साथ भारत में डेटा कीमतें दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले कम बनी रहेंगी. भारत में डेटा की मौजूदा कीमतें वैश्विक औसत से काफी कम हैं. वैष्णव ने कहा कि 5जी सेवाएं अगस्त-सितंबर से शुरू होंगी. मंत्री ने कहा कि भारत 4जी और 5जी स्टैक विकसित कर रहा है और डिजिटल नेटवर्क में दुनिया के लिए एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए तैयार है.

उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा कि कई देश भारत द्वारा विकसित किए जा रहे 4जी और 5जी उत्पादों और प्रौद्योगिकियों को प्राथमिकता देना चाहते हैं. रेल मंत्री ने बताया कि अवांछित कॉल के मुद्दे को हल करने के लिए मंत्रालय एक महत्वपूर्ण नियमन पर काम कर रहा है. इसके तहत किसी भी कॉल करने वाले के केवाईसी-पहचान वाले नाम को जाना जा सकेगा. 5जी सेवाओं के मूल्य निर्धारण के बारे में पूछने पर वैष्णव ने कहा कि आज भी भारत में डेटा दरें लगभग दो अमेरिकी डॉलर हैं, जबकि वैश्विक औसत 25 अमेरिकी डॉलर है. उन्होंने कहा कि यही प्रवृत्ति अन्य क्षेत्रों में भी होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button