दुनिया

Vitamin D, Omega 3 और एक्सरसाइज है कैंसर से दूर रहने का अचूक मंत्र: स्टडी

दिल्ली. Cancer आजकल आम बीमारी जैसे चार में से एक को हो रहा है. कैंसर के कई रूप हैं लेकिन हर प्रकार के कैंसर खतरनाक हैं. हम अपनी लाइफस्टाइल और खान पान के तरीकों से इसपर कहीं हद तक काबू पा सकते हैं लेकिन आज भी कैंसर पर पूरा काबू पाना संभव नहीं हो पाया है. हाल ही में एक स्टडी हुई है जिसमें यह देखा गया है कि बगैर किसी दवा के कैंसर का खतरा 60 फीसदी तक कम हो सकता है. वैज्ञानिकों ने इसे स्वीकार भी किया है. चलिए हम उसपर बात करते हैं.

Vitamin D, Omega 3 और एक्सरसाइज का अचूक मंत्र

Journal frontiers in aging में छपी एक स्टडी के मुताबिक वैज्ञानिकों ने कैंसर को कम करने के लिए तीन उपाय निकाले हैं. इसके लिए उन्होंने विटामिन डी, ओमेगा-3 (Vitamin D, Omega 3) की हाई डोज और एक्सरसाइज (Exercise) को इसका मंत्रा बताया है. रिपोर्ट में लिखा है कि अगर कोई 70 या उससे ज्यादा उम्र का है और विटामिन -डी और ओमेगा-3 का सेवन करता है और एक्सरसाइज करता है तो उसे कैंसर का खतरा 60 फीसदी कम होगा.

कैसे काम करते हैं ये तीन उपाय (Tips to reduce risk of cancer)

विटानिन डी कैंसर सेल को बढ़ने से रोकते हैं और ओमेगा 3 जो सेल्स कैंसर में बदलने वाले हैं उन्हें रोकते हैं, एक्सरसाइज आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को डेपलप करने में मदद करते हैं.

कैसे हुई स्टडी

इस स्टडी के लिए 2,157 लोगों को शामिल किया गया था, जिनके उपर पूरे 3 साल तक रिसर्च की गई. ये सभी 70 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोग थे.ये टेस्ट स्विट्जरलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रिया और पुर्तगाल में हुए. इन सभी लोगों पर इनवेसिव कैंसर के जोखिम पर विटामिन डी3 और ओमेगा-3 एस की हाई डोज और उसके साथ नॉर्मल एक्सरसाइज के प्रभाव पर टेस्ट किया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button