राष्ट्र

गांधी परिवार में शोक की लहर , महात्मा गांधी के पोते का निधन

महात्मा गांधी के पोते अरुण मणिलाल गांधी का 89 वर्ष की आयु में महाराष्ट्र के कोल्हापुर में निधन हो गया. अरुण गांधी के बेटे तुषार गांधी ने मंगलवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. बताया गया है कि अरुण गांधी पिछले काफी दिनों से बीमार थे. तुषार गांधी ने बताया कि उनके पिता का अंतिम संस्कार आज ही कोल्हापुर में किया जाएगा.

अरुण मणिलाल गांधी महात्मा गांधी के दूसरे बेटे मणिलाल के बेटे थे. उनका जन्म 14 अप्रैल 1934 को दक्षिण अफ्रीका के डरबन में हुआ था. अरुण गांधी के पिता अखबार इंडियन ओपिनियन के संपादक रहे. वहीं उनकी मां सुशीला इसी अखबार की पब्लिशर थीं. अरुण गांधी के परिवार में अब उनके बेटे तुषार, बेटी अर्चना, चार पोते और पांच परपोते हैं. अरुण गांधी 1987 में अपने परिवार के साथ अमेरिका में बस गए थे. यहां उन्होंने अपने जीवन के कई साल टेनेसी राज्य के मेम्फिस में गुजारे.

अरुण गांधी ने कुछ किताबें भी लिखी हैं. इनमें द गिफ्ट ऑफ एंगर: एंड अदर लेसन्स फ्रॉम माई ग्रैंडफादर महात्मा गांधी प्रमुख हैं. अरुण गांधी 1987 में अपने परिवार के साथ अमेरिका में बस गए थे. यहां उन्होंने अपने जीवन के कई साल टेनेसी राज्य के मेम्फिस में गुजारे. यहां उन्होंने क्रिश्चियन ब्रदर्स यूनिवर्सिटी में अहिंसा से जुड़े एक संस्थान की भी स्थापना की थी.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button