Bollywoodखास खबरट्रेंडिंग न्यूज़

तेजी से वजन घटाने और पेट अंदर करने के लिए क्या करें

वजन कम करना लोगों के लिए किसी सपने जैसा हो गया है. लाख कोशिश करने के बावजूद भी लोग मोटापा कम करने के तरीके  ढूंढते रहते हैं. कई लोग तो वजन कम (Weight Loss) करने का सबसे तेज उपाय ढूंढने लग जाते हैं. मोटापा न सिर्फ बीमारियों का कारण बनता है बल्कि आपकी पर्सनालिटी पर भी असर डालता है. जब वजन हद से ज्यादा बढ़ जाता है तो लोग वजन कम करने के उपाय  ढूंढने लग जाते हैं. कई लोग वजन कम करने की डाइट (Weight Loss Diet) फॉलो करते हैं तो कई लोग वजन कम करने के घरेलू उपायों से काम चलाते हैं लेकिन जब रिजल्ट कुछ नहीं निकलता तो लोग वजन कम करने की एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) करना शुरू कर देते हैं,

वजन कम करना और एक हेल्दी लाइफस्टाइल आजकल सभी की जरुरत बन गया है. हालांकि हेल्दी रहने का मतलब कुछ लोगों के लिए महज छोड़ने और अपनाने का रह गया है. जो कि गलत भी हो सकता है. कुछ लोग वजन घटाने के लिए तेल और फैट यानी तेल-घी खाना कम कर देते हैं.

पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि सबसे पहले बेसिक बातों पर ध्यान देना चाहिए. जैसे ज्यादा प्रोटीन खाना, कुल कैलोरी और पानी पीने पर ध्यान देना चाहिए. इसके अलावा, अपने लिए एक एक्टिव लाइफस्टाइल को चुनें. अगर, इन सबके बावजूद, आपका वजन बढ़ा रहे हैं, तभी आपको खाने में तेल की मात्रा को कम करना चाहिए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button