कॉर्पोरेट

व्हाट्सऐप ने 65 लाख से ज्यादा बैड अकाउंट बंद किए

 

मेटा के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप ने इस साल मई में भारत में 65 लाख से ज्यादा अकाउंट बंद किए हैं. कंपनी ने कहा कि ये बैड अकाउंट थे. कंपनी ने आईटी कानून 2021 के तहत रविवार को दायर रिपोर्ट में यह बात कही.

कंपनी ने बताया कि उसने 1 मई से 31 मई के बीच 65,08,000 व्हाट्सऐप अकाउंट को बंद किया. इनमें 24,20,700 अकाउंट के बारे में किसी उपयोगकर्ता से शिकायत मिलने से पहले ही कंपनी ने स्वयं बंद कर दिया. देश में व्हाट्सऐप के 50 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ता हैं. उसने अप्रैल में रिकॉर्ड 74 लाख से ज्यादा बैड अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया था. मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को मई में देश में अकाउंट प्रतिबंध की करीब 3,912 शिकायतें मिलीं थी. इन शिकायतों के मद्देनजर कंपनी ने 297 अकाउंट पर कार्रवाई की गई.

करोड़ों भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने के लिए केंद्र ने हाल ही में शिकायत अपीलीय समिति (जीएसी) लॉन्च की है जो सामग्री और अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी चिंताओं पर गौर करेगी. नवगठित पैनल प्रौद्योगिकी क्षेत्र की बड़ी कंपनियों पर लगाम लगाने के लिए देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है, जो सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के फैसलों के खिलाफ उपयोगकर्ताओं द्वारा की गई अपील पर गौर करेगा.

कंपनी के अनुसार आगे भी इस तरह की कार्रवाई जारी रहेगी. व्हाट्सऐप के प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी यूजर सिक्योरिटी रिपोर्ट को गंभीरता से लेती है. मैसेजिंग ऐप का किसी भी तरह का दुरुपयोग रोकने के लिए हम काम कर रहे हैं. हमारा ध्यान स्पैम और ऑटोमेटिक बल्क मैसेजिंग के गलत उपयोग को रोकना है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button