Covid-19 महामारी खत्म होगी या नहीं? WHO के प्रमुख ने कही ये बड़ी बात

नई दिल्ली। बीते एक सप्ताह में कोविड (Covid-19) संक्रमण के मामलों में तेजी से गिरावट आ रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को कहा है कि दुनिया के पास कोविड महामारी को खत्म करने का बेहतर अवसर है, जिस पर ध्यान देना चाहिए.

WHO के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम गेब्रियेसस ने कहा है कि 2019 के अंतिम महीनों में शुरू हुई इस महामारी ने लाखों लोगों की जान ले ली है. बीते सप्ताह 2020 के बाद सबसे कम कोविड केस सामने आए हैं. डॉक्टर टेड्रोस एडनॉम गेब्रियेसस ने कहा है कि हम अभी यह नहीं कह सकते हैं कि हम अंत की ओर हैं लेकिन महामारी खत्म होती नजर आ रही है.

दुनियाभर में कहर बनकर टूटी थी महामारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन की यह टिप्पणी दुनिया को राहत देने वाली है. इसी संस्था ने 2020 में इस वायरस को महामारी का दर्जा दिया था. दुनियाभर में एंटी कोविड वैक्सीन तैयार की गई थी. इस महामारी ने लाखों लोगों की जान निकल थी और दुनियाभर में लॉकडाउन इंपोज किया गया था.

दुनिया जारी रखे एंटी कोविड मिशन

डॉक्टर टेड्रोस एडनॉम गेब्रियेसस ने कहा, ‘एक मैराथन धावक तब तक नहीं रुकता है जब तक कि वह फिनिश लाइन पार नहीं कर जाता है. उसके पास जितनी ताकत होती है उतनी ताकत से वह उसे पार करता है. हम जीतने की स्थिति में हैं लेकिन हमें अपनी रफ्तार नहीं रोकनी चाहिए.’

65 लाख लोग गंवा चुके हैं जान

नवंबर 2019 में कोविड वायरस का पहला केस चीन में सामने आया था. तब से लेकर अब तक दुनियाभर में करीब 65,00,000 लाख लोगों की मौत संक्रमित होने की वजह से हो चुकी है. करीब 60 करोड़ लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं. दुनियाभर की अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य प्रणाली इस महामारी में ठप हो गई थी.

कैसे काबू में आई महामारी?

कोविड महामारी के खिलाफ दुनियाभर में वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया. भारत, अमेरिका, रूस और चीन जैसे देशों ने अपने टीकों की सप्लाई दुनियाभर में की और महामारी के प्रसार को रोकने में ऐसे कदम मददगार साबित हुए.

Related Articles

Back to top button