धीमी रेल टिकट बुकिंग से निजात मिलेगी

करोड़ों रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. आईआरसीटीसी की वेबसाइट की क्षमता 1000 फीसदी बढ़ने जा रही है. इससे वेबसाइट पर प्रति मिनट 25 हजार के बजाए 2.25 लाख टिकट की बुकिंग हो सकेंगी. अब तत्काल कोटा या एडवांस रिजर्वेशन टिकट की बुकिंग झटपट हो सकेगी. रेल यात्रियों को धीमी वेबसाइट की समस्या का सामना नहीं करना होगा. वेबसाइट पर पूछताछ की क्षमता चार लाख प्रति मिनट से बढ़कर 40 लाख हो जाएगी. दावा है कि रेलवे का आईआरसीटी का नया अवतार सितंबर, 2023 तक काम करने लगेगा.

वेबसाइट का नया अवतार यात्रियों को बताएगा कि वेटिंग टिकट कनफर्म होगा अथवा नहीं (प्रतिशत में). वेबसाइट के पहले पेज पर स्थान और तारीख डालने पर सभी ट्रेन की लिस्ट सामने आ जाएगी और उसमें बर्थ की उपलब्धता की जानकारी होगी. उन्हें लॉगइन की जरूरत नहीं होगी. टिकट बुकिंग के दौरान यात्री अपना पृथक कार्ड बना सकेगा. उस पर क्लिक करते ही टिकट बुकिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. यात्री को अपना नाम, पता, उम्र, मोबाइल नंबर आदि भरने से मुक्ति मिलेगी. ॉ

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि पीएम मोदी के निर्देश पर दो हजार रेलवे स्टेशनों पर किराने की दुकानें खोलने की योजना है. उन्होंने बताया कि 2023 से योजना को चरणबद्ध तरीके से पहले 750 फिर 2000 स्टेशनों पर विस्तार किया जाएगा.

1000 फ्लाईओवर-अंडरपास बनाए जाएंगे

रेलवे लाइन के पास बसे गांव, बस्तियों और कस्बों के लिए खुशखबरी है. उनको लाइन पार करने के लिए इस साल देशभर में 1000 फ्लाईओवर-अंडरपास बनाए जाएंगे. चालू वित्तीय वर्ष में एक हजार पर काम चल रहा है. 2014 से अब तक 10,438 फ्लाईओवर-अंडरपास बन चुके हैं. रेल मंत्री ने कहा कि 2023 में रेलवे प्रतिदिन 12 किलोमीटर नई रेल लाइन, अमान परिवर्तन, रेल लाइन का दोहरीकण, तिहारीकरण करेगा. इस प्रकार रेलवे कुल 7000 किलोमीटर लाइनें बिछाएगा. पिछले आठ साल में रेल लाइन क्षमता में 300 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को राज्यसभा को बताया कि भारतीय रेलवे ने 2019-20 में यात्री टिकटों पर 59,837 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button