National

योगी सरकार का राज्य कर्मचारियों को तोहफा तीन फीसद बढ़ा भत्ता

लखनऊ, 22 जुलाई यूपी सरकार ने राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. राज्य कर्मचारियों को पहली जनवरी 2022 से तीन प्रतिशत की बढ़ी दर से डीए और पेंशनरों को डीआर देने के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंजूरी दे दी है. प्रदेश सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने की बहुप्रतिक्षित घोषणा की. मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी गई है. जिसमें कहा गया है कि सरकार ने राज्य कर्मचारियों के व्यापक हित का ध्यान रखते हुए एक जनवरी 2022 से महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत की दर 31 फीसदी के स्थान पर 34 फीसदी करने का निर्णय लिया है.

केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मार्च में बढ़ाया गया था. तब से ही प्रदेश सरकार के कर्मचारी भी महंगाई भत्ता बढ़ने का इंतजार कर रहे थे. मुख्यमंत्री ने कर्मचारियों का तीन प्रतिशत डीए बढ़ाने की पत्रावली पर शुक्रवार को दस्तखत किए. कर्मचारियों को जनवरी से जून तक के महंगाई भत्ते का एरियर भुगतान किया जाएगा. जबकि अगस्त में मिलने वाले जुलाई माह के वेतन में 34 प्रतिशत की दर से ही मिलेगा.

उत्तर प्रदेश सचिवालय संघ के अध्यक्ष यादवेंद्र मिश्रा, उपाध्यक्ष मुदस्सिर हुसैन और सचिव ओमकार नाथ तिवारी ने डीए बढ़ाने पर मुख्यमंत्री का आभार जताया है.

जुलाई में डीआर भी बढ़ना प्रस्तावित जुलाई में कर्मचारियों का महंगाई राहत (डीआर) में भी वृद्धि प्रस्तावित है. कर्मचारियों, पेंशनर्स को डीए और डीआर का भुगतान करने पर सरकार पर हर महीने 220 करोड़ रुपये से अधिक व्ययभार आएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button