बगैर झंझट मिलेगा बिजनेस लोन, इस तरह करें अप्‍लाई, चाहिए ये डॉक्यूमेंट्स

नई दिल्ली। भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. इसके पीछे भारत में स्टार्टअप और छोटे बिजनेस का बड़ा योगदान है. सरकार भी इन छोटे-छोटे उद्योग को कर्ज देने के लिए अपनी तरफ से पहल कर रही है, फिर भी कई व्‍यापारियों को इन योजनाओं का लोन हीं मिल पाता, ऐसे में उन्‍हें अपना बिजनेस बढ़ाने में दिक्‍कत का सामना करना होता है, लेकिन अगर आपके पास कुछ जरूरी दस्‍तावेज हों तो आप डायरेक्‍ट बैंक में लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. वहां आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट्स की जरुरत होगी, आइए जानते हैं.

बैंक देखेगी आपका बिजनेस प्लान

एक मूवी का डायलॉग है कि हमें ब्‍याज से ज्‍यादा मूल वसूलने पर ध्‍यान देना चाहिए. असल जिंदगी में भी कोई बैंक अगर आपको लोन दे रही है तो वो आपका बिजनेस प्‍लान जरूर जानती है. क्‍या सच में आप, अपने बिजनेस को लेकर सीरियस हैं भी या नहीं. जिस चीज के लिए आप लोन लेना चाहते हैं, उसका प्लान आपके पास तैयार होना चाहिए. आपकी एबिलिटी और प्लानिंग भी क्लियर होनी चाहिए. ऐसा करने से आप कई सवालों के जवाब बेहद आसानी से दे पाएंगे और लोन मिलने में आपको दिक्‍कत नहीं आएगी.

क्रेडिट स्कोर के बिना हो सकती है दिक्‍कत!

आजकल बैंक छोटा सा लोन देने पर भी क्रेडिट स्‍कोर को जरूर देखता है. इसी के आधार पर बैंक तय करता है कि आपको लोन मिलेगा या नहीं और अगर मिलेगा भी तो कम ब्‍याज दर पर दिया जाएगा या फिर ज्यादा. जैसे कि 700 से ज्‍यादा का क्रेडिट स्कोर अच्‍छा माना जाता है. हालांकि अगर आपका स्‍कोर 650 से ज्‍यादा है तो भी कई बैंक आपको लोन दे देगी. अगर आपका क्रेडिट स्‍कोर नहीं है तो भी बैंक लोन दे देती है, हालांकि इस स्थिती में बैंक ब्‍याज दर ज्‍यादा वसूलती है.

आपकी कमाई कहां से होगी?

वैसे तो कोई भी जब बिजनेस प्‍लान बनाता है, उसमें कमाई कहां से होगी ये बात कवर की जाती है. लेकिन फिर भी जो बैंक आपको कर्ज दे रही है, वो बैंक आपके बिजनेस प्‍लान में कमाई के स्‍त्रोत पर नजर रखती है. क्‍योंकि कोई भी बिजनेस अच्‍छी कमाई के बिना नहीं टिक सकता. इसलिए आपको अपना रेवेन्यू प्‍लान के बारे में बैंक को अच्‍छे से बताना चाहिए. इसके लिए आपके पास ठोस प्लान होना बहुत जरूरी है. अगर आप इन कुछ जरूरी बातों का ध्यान रख कर, बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो लोन अप्रूवल के चांसेज बढ़ जाते हैं. इसके लिए आप वेरिफाईड लेंडर की सलाह भी ले सकते हैं.

ये डॉक्युमेंट्स साथ रखें

  1. आधार कार्ड
  2. ड्राइविंग लाइसेंस
  3. वोटर आईडी
  4. पैन कार्ड
  5. एड्रेस प्रूफ
    6.छह महीने का बैंक खाता स्‍टेटमेंट

बिजनेस प्रूफ डॉक्युमेंट्स

  1. बिजनेस का प्रूफ
    2.GST रिटर्न स्टेटमेंट्स
  2. बिजनेस एड्रेस
  3. रजिस्ट्रेशन डाक्यूमेंट्स
  4. दो साल के ITR, लोन लेने वाले शख्‍स के और बिजनेस के हो तो वो भी
aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button