अन्य ख़बरेंखास खबरट्रेंडिंग न्यूज़

आपके अंडरआर्म्स भी हो चुके है काले, तो ये है असरदार नुस्खे

अंडरआर्म्स की बात करें तो 50% लोग ऐसे होंगे जिन्हें डार्क अंडरआर्म्स की समस्या होगी. ये समस्या इतनी गहरी है कि बड़ी-बड़ी कंपनियों ने अंडरआर्म्स को गोरा दिखाने वाले डियो भी लॉन्च किए हैं जो मार्केट में आपको आसानी से मिल जाएंगे.

अंडरआर्म्स के कालेपन के कई कारण हो सकते हैं जिसमें से आपकी हेल्थ सबसे जरूरी कारण साबित हो सकता है. अगर आपके अंडरआर्म्स में फंगल इन्फेक्शन या फिर किसी तरह का बैक्टीरियल इन्फेक्शन है तो ये हो सकता है.

एक्सपर्ट्स ने जो बेसिक टिप्स दिए है उसके मुताबिक अंडर आर्म्स में बालों की वजह से काफी फ्रिक्शन होता है और ऐसे में अंडरआर्म्स का कालापन ज्यादा बढ़ता है. ऐसे में कोई ऐसा हेयर रिमूवल का तरीका यूज करें जिससे आपके अंडरआर्म्स में ज्यादा इरिटेशन ना हो. आप लेजर आदि भी ट्राई कर सकती हैं. 

फंगल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन का इलाज

अगर आप फंगल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन से परेशान हैं तो आपके अंडरआर्म्स बहुत ज्यादा काले हो सकते हैं. साथ ही आपको ये भी समझना होगा कि ऐसे केस में हमेशा ही डॉक्टर की सलाह के साथ काम करना ज्यादा बेहतर होगा. 

 पिगमेंटेशन क्रीम का करें इस्तेमाल

अगर आप पिगमेंटेशन क्रीम का इस्तेमाल चेहरे के लिए करती हैं तो उसी क्रीम को आप अंडरआर्म्स के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन अगर कालापन ज्यादा है तो डॉक्टर द्वारा प्रिस्क्राइब क्रीम यूज करें. इसी के साथ, आप ये भी ध्यान रखें कि अंडरआर्म्स के लिए बेरीज, फ्लावर, फूल आदि इंग्रीडिएंट्स होने चाहिए. जितने नेचुरल इंग्रीडिएंट्स होंगे उतना ही अच्छा होगा. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button