Linkedin की बड़ी कार्रवाई, एक झटके में 3 लाख ऐपल कर्मचारियों के फर्जी अकाउंट रिमूव किए

LinkedIn से 24 घंटे में करीब 3 लाख ऐप्पल कर्मचारियों के अकाउंट्स डिस्कनेक्ट हो गए. दरअसल, हर साल वेब पर फर्जी अकाउंट बढ़ रहे हैं, इस बार एक रिपोर्ट के अनुसार, लिंक्डइन ने लाखों फेक प्रोफाइल को हटा दिया, जिन्होंने ऐप्पल को अपने नियोक्ता के रूप में लिस्ट किया था. हालांकि, 24 घंटे की अवधि में ऐप्पल को अपने नियोक्ता के रूप में दिखाने वाले प्रोफाइल की संख्या आधी कर दी गई थी, जिससे यह अटकलें तेज हो गईं कि क्या एक ही दिन में 3,00,000 से अधिक लोगों ने Apple छोड़ दिया. लेकिन मामला कुछ और ही निकला. दरअसल, यह लिंक्डइन द्वारा प्लेटफॉर्म पर फेक और स्पैम अकाउंट्स पर कार्रवाई थी. दरअसल, डिलीट किए गए अकाउंट्स, ऐप्पल के कर्मचारी होने का दिखावा कर रहे थे, जो वे नहीं थे.

Aamaadmi Patrika

दरअसल, इन अकाउंट्स में ऐसे प्रोफ़ाइल डिस्क्रिप्शन और तस्वीरों का उपयोग किया गया था, जो एडिटेड या फर्जी थे और वास्तविक कर्मचारियों से लिए गए थे. एक शोध से पता चला कि फेक अकाउंट और बॉट की समस्या इतनी बड़ी है कि बड़ी फर्मों ने बताया कि उनके कर्मचारियों की संख्या में काफी कमी आई है. उदाहरण के लिए, केवल एक दिन में, ऐप्पल के लिंक्डइन अकाउंट की संख्या 5,76,562 से घटकर 2,84,991 हो गई. लेकिन, लिंक्डइन पर ‘कर्मचारियों की संख्या’ में इतनी बड़ी गिरावट देखने वाली ऐप्पल एकमात्र कंपनी नहीं है. अमेजन ने भी ‘कर्मचारियों की संख्या’ में समान गिरावट देखी, जो रातोंरात 1.2 मिलियन से 8,38,601 हो गई.

लिंक्डइन ने इस बारे में क्या कहा

अकाउंट में तेजी से गिरावट को बॉट डिलीशन के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है. लिंक्डइन ने कहा कि वह प्लेटफॉर्म को फेक अकाउंट से मुक्त रखने के लिए लगातार काम कर रहा था. लिंक्डइन ने बिजनेस इनसाइडर को बताया कि क्रिप्टो एक्सचेंज कंपनी बिनेंस के सीईओ द्वारा ट्विटर पर खुलासा किए जाने के बाद फर्जी खातों को हटाने के कारण हेडकाउंट में गिरावट आई है, “लिंक्डइन में ‘बिनेंस कर्मचारियों’ के 7000 प्रोफाइल हैं, जिनमें से केवल 50 या तो वास्तविक हैं.” उन्होंने उपयोगकर्ताओं को ‘स्कैम’ के बारे में अलर्ट किया और अपने फॉलोअर्स को ‘सावधान’ रहने की चेतावनी दी. वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए अक्सर लिंक्डइन पर फर्जी प्रोफाइल बनाए जाते हैं.

फेक अकाउंट्स की बात करते हुए, लिंक्डइन के प्रवक्ता ग्रेग स्नैपर ने बताया, “हम अपने प्लेटफॉर्म पर नकली खातों को रोकने के लिए नियमित रूप से कार्रवाई करते हैं और ऑनलाइन आने से पहले नकली को रोकने के लिए अपने सिस्टम में लगातार सुधार कर रहे हैं. हालांकि यह एक सतत चुनौती है, यह देखते हुए कि कैसे बुरे अभिनेता अधिक परिष्कृत होते जा रहे हैं, हम अपने समुदाय में पाई जाने वाली अधिकांश धोखाधड़ी गतिविधियों को रोकते हैं- लगभग 96% नकली खाते और लगभग 99.1% स्पैम और घोटाले.”

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button