मुंबई में कोरोना के नए वैरिएंट से 19 लोग संक्रमित

भारत में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 475 नए मामले सामने आए, जिससे उपचाराधीन मरीजों की संख्या 3,919 हो गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, इस दौरान 6 संक्रमितों की मौत हुई है. इसमें कर्नाटक के तीन, छत्तीसगढ़ के दो और असम का एक रोगी शामिल है. पिछले साल 5 दिसंबर तक दैनिक मामलों की संख्या घटकर दोहरे अंक तक आ गई थी, लेकिन ठंड और वायरस के नए वैरिएंट के कारण मामलों में तेजी आई है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 5 दिसंबर के बाद 31 दिसंबर, 2023 को 841 नए मामले सामने आए जो मई 2021 में दर्ज किए गए उच्चतम मामलों का 0.2 प्रतिशत था.
महाराष्ट्र के मुंबई में कोविड-19 के वैरिएंट जेएन.1 से 19 लोग संक्रमित पाए गए. बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने मंगलवार को यह जानकारी दी. बीएमसी के कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी दक्षा शाह ने बताया कि जीनोम सीक्वेंसिंग जांच में जेएन.1 से संक्रमित पाए गए 22 लोगों में 19 लोग मुंबई के हैं. उन्होंने बताया कि 2 सैंपल शहर के बाहर के मरीजों के थे और एक डुप्लिकेट था. महानगर पालिका की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, ये सैंपल पिछले महीने परीक्षण के लिए भेजे गए थे और सोमवार को इनकी रिपोर्ट आई. इसमें बताया कि शहर में जेएन.1 से संक्रमित सभी 19 रोगियों में हल्के लक्षण थे और उनमें से 2 को अन्य बीमारियां थीं. मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं.
कितना खतरनाक मालूम पड़ रहा JN.1 वैरिएंट
कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों में से तकरीबन 92 प्रतिशत मरीज घर पर ही रहकर अपना इलाज करवा रहे हैं. इस संबंध में सूत्रों ने कहा, ‘मौजूदा समय में उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि ‘जेएन.1′ की वजह से न तो नए मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है और न ही अस्पताल में भर्ती होने वालों संक्रमितों की तादाद में बढ़ोतरी हो रही है और न ही मृत्यु दर में वृद्धि हो रही है.’ भारत ने पूर्व में कोविड-19 की तीन लहरें देखी हैं जिसमें अप्रैल-जून 2021 में डेल्टा लहर के दौरान दैनिक नए मामलों और मौतों की सबसे अधिक घटनाएं दर्ज की गईं. संक्रमण के चरम पर होने के दौरान 7 मई, 2021 को 4,14,188 नए मामले दर्ज किए गए और इस दिन 3,915 संक्रमितों की मौत हुई थी.
2020 की शुरुआत से अब तक लगभग 4 वर्ष में देश भर में कोरोना वायरस से लगभग साढ़े 4 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं. इससे 5.3 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, अब तक संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या 4.4 करोड़ से अधिक हो गई है. इस संक्रमण से ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है. मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 220.67 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button