खास खबर

अमूल दूध की कीमतों में कल से 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि होगी; जानिए डिटेल्स

अमूल ब्रांड के तहत दूध और अन्य डेयरी उत्पादों का विपणन करने वाले गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) ने मंगलवार को कहा कि उसने बुधवार (17 अगस्त) से दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर या चार प्रतिशत की वृद्धि की है. अमूल गोल्ड की कीमत 31 रुपये प्रति 500 मिलीलीटर, अमूल ताजा 25 रुपये प्रति 500 मिलीलीटर, और अमूल शक्ति 28 रुपये प्रति 500 मिलीलीटर के हिसाब से बिकेगी.

अमूल ब्रांड नाम के तहत दूध और दूध उत्पादों के विपणनकर्ता गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ ने गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई और अन्य सभी बाजारों के बाजारों में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला किया है, जहां अमूल 17 अगस्त से प्रभावी अपने ताजा दूध का विपणन कर रहा है.  2022, “यह एक बयान में कहा गया है.

जीसीएमएमएफ ने कहा कि दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि से एमआरपी में चार प्रतिशत की वृद्धि होती है जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से कम है.

इसमें कहा गया है कि कीमतों में यह वृद्धि “दूध के संचालन और उत्पादन की समग्र लागत में वृद्धि के कारण” की जा रही है. पिछले साल की तुलना में अकेले मवेशियों को खिलाने की लागत बढ़कर लगभग 20 प्रतिशत हो गई है. इनपुट लागत में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, हमारे सदस्य संघों ने भी पिछले वर्ष की तुलना में किसानों की कीमत में 8-9 प्रतिशत की सीमा में वृद्धि की है.

अमूल एक नीति के रूप में दूध और दूध उत्पादों के लिए उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये में से लगभग 80 पैसे दूध उत्पादकों को देते हैं. जीसीएमएमएफ ने कहा, “मूल्य संशोधन से हमारे दूध उत्पादकों को लाभकारी दूध की कीमतों को बनाए रखने में मदद मिलेगी और उन्हें उच्च दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा.

उन्होंने कहा कि जीसीएमएमएफ प्रतिदिन 150 लाख लीटर दूध बेचता है, जिसमें गुजरात लगभग 60 लाख लीटर, दिल्ली-एनसीआर 35 लाख लीटर और महाराष्ट्र 20 लाख लीटर का योगदान देता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button