Amul का दूध हुआ महंगा, सुबह-सुबह महंगाई में उबाल

अमूल कंपनी का दूध खरीदने वाले ग्राहकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. दिवाली से पहले अमूल कंपनी ने फुल क्रीम दूध और भैंस के दूध की कीमत प्रति लीटर 2 रुपए बढ़ा दी है. ये कीमतें गुजरात को छोड़कर सभी राज्यों में लागू होंगी. इस बात की जानकारी गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड के एमडी आरएस सोढ़ी ने दी है. बता दें कि कंपनी ने इससे पहले मार्च 2022 में भी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की थी. तब भी कंपनी ने अपने दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए थे. अमूल ने बताया था कि एनर्जी, पैकेजिंग, परिवहन, पशु आहार में बढ़ने वाली लागत के कारण दूध के दामों को बढ़ाया गया है. अमूल ने किसानों की दूध की खरीद की कीमतों में 35 से 40 रुपए प्रति किलो फैट की वृद्धि की है, जो पिछले साल की तुलना में पांच प्रतिशत अधिक है.

अमूल दूध के दामों में 17 अगस्त से प्रति लीटर दो रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. नए रेट के अनुसार अमूल शक्ति दूध अब 50 रुपये प्रति लीटर, अमूल गोल्ड 62 रुपये प्रति लीटर और अमूल ताजा 56 रुपये प्रति लीटर के दाम पर मिल रहा था.

हालही में ये खबर सामने आई थी कि महंगाई में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. खाद्य पदार्थों के महंगा होने से खुदरा महंगाई सितंबर में बढ़कर 7.41 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच गई थी. जबकि अगस्त में महंगाई की दर 7 प्रतिशत और इससे पहले जुलाई में घटकर 6.7 प्रतिशत पर आ गई थी. यह लगातार 9वां महीना है जब खुदरा मुद्रास्फीति भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दो से छह प्रतिशत के संतोषजनक स्तर से ऊपर बनी हुई है.

बुधवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित खुदरा महंगाई सितंबर में 7.41 प्रतिशत पर पहुंच गई थी. जबकि सितंबर 2021 में 4.35 प्रतिशत थी. खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति इस साल सितंबर में बढ़कर 8.60 प्रतिशत हो गई, जो अगस्त में 7.62 फीसद थी. इससे पहले आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि चालू वित्त वर्ष की शुरुआत में आयातित मुद्रास्फीति का दबाव अब कम हो गया है, लेकिन खाद्य और ऊर्जा वस्तुओं में यह दबाव अभी भी बना हुआ है. 

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button