National

इंवेस्टमेंट से भई हो सकती है बंपर कमाई, स्टार्ट-अप में निवेश भी है बेस्ट ऑपशन

नई दिल्ली। आज के दौर में लोगों के पास कमाई के कई साधन हैं. अपनी कमाई को लोग कहीं न कहीं निवेश भी करना चाहते हैं. कुछ लोग इंवेस्टमेंट के लिए FD/RD का सहारा लेते हैं तो कुछ लोगों को गोल्ड (Gold) में निवेश करना काफी पसंद होता है. इसके अलावा शेयर बाजार (Share Market) में भी कई लोग निवेश करते हैं. हालांकि इनके अलावा भी आज के वक्त में कई ऐसे नए माध्यम हैं, जहां निवेशक इंवेस्ट कर बंपर मुनाफा कमा सकते हैं. इसके बारे में ग्रीन पोर्टफोलियो के को-फाउंडर दिवम शर्मा ने विस्तार से बताया है.

निवेश के नए तरीके

ग्रीन पोर्टफोलियो के को-फाउंडर दिवम शर्मा के मुताबिक निवेश के कई विकल्प आ चुके हैं. उन्होंने बताया कि निवेशक कम अमाउंट में रियल एस्टेट में भी इंवेस्टमेंट कर सकते हैं. इसके तहत कोई कंपनी स्पॉन्सर होगी. वह एक पूल बनाएगी और रियल एस्टेट में इंवेस्ट करेगी. इसके बाद कंपनी उस पूल के यूनिट्स बना देगी और कोई भी रिटेल इंवेस्टर उसमें निवेश कर सकते हैं.

IPO आने से पहले इंवेस्टमेंट

दिवम शर्मा ने बताया कि निवेशक बॉन्ड्स में भी इंवेस्टमेंट कर सकते हैं. लंबे समय तक बॉन्ड्स में निवेश कर अच्छा मुनाफा हासिल किया जा सकता है. इसके अलावा IPO आने से पहले ही IPO में भी पैसा लगाया जा सकता है. कुछ अर्ली इंवेस्टर्स होते हैं वो आईपीओ आने से पहले ही अपने शेयर बेच देते हैं. ऐसे में Before IPO दूसरे निवेशकों को उस कंपनी के शेयर लेने का मौका मिल जाता है.

स्टार्ट-अप में इंवेस्टमेंट

दिवम शर्मा का कहना है कि स्टार्ट-अप में भी आम निवेशक इंवेस्टमेंट कर सकते हैं. आजकल ऐसे कई प्लेटफॉर्म्स आ गए हैं, जहां स्टार्ट-अप खुद को रजिस्टर कर सकते हैं. वहां स्टार्ट-अप कंपनियां अपने बारे में सब कुछ बताते हैं. यहां एक ग्रुप बनाकर स्टार्ट-अप में इंवेस्ट किया जा सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button