मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दी 165 करोड़ रू. की कार्य योजनाओं की सौगात

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा आयोजित लोकार्पण एवं भूमिपूजन समारोह में रायपुर वासियों को 165 करोड़ रू. की योजनाओं की सौगात दी है. भव्य समारोह में मुख्यमंत्री श्री बघेल ने स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए राजधानी रायपुर को स्वच्छता, स्वास्थ्य व सभी सुविधाओं में देश के सर्वोत्तम शहर के रूप में गौरवान्वित करने का आह्वान सभी से किया है. इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने की एवं विशिष्ट अतिथि के तौर पर महापौर श्री एजाज़ ढेबर, छ.ग. गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा, विधायक सत्यनारायण शर्मा, छ.ग. योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा सहित कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे, रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रबंध संचालक मयंक चतुर्वेदी, मुख्य परिचालन अधिकारी उज्जवल पोरवाल एवं नगर निगम के सभापति प्रमोद दुबे, एम.आई.सी. सदस्य, पार्षदगण भी सम्मिलित थे.

Aamaadmi Patrika

 अपने उद्बोधन में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शहर विकास, तालाबों के संरक्षण एवं संवर्धन के साथ ही आम नागरिकों की सुविधाओं के लिए नगर निगम एवं रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रयासों की सराहना की. उन्होंने कहा कि 130.39 करोड़ रू. की 24 घंटे प्रतिदिन जलापूर्ति की महत्वाकांक्षी परियोजना का लाभ 2.25 लाख आबादी को मिलेगा. उन्होंने आगे कहा कि अनुमानित 17.51 करोड़ रू. राशि की लागत से महाराजबंध तालाब में 3 एम.एल.डी, नरैया एवं खो-खो तालाब में 1-1 एम.एल.डी. एस.टी.पी. लगने से पूर्वजों द्वारा निर्मित शहर के तालाबों को नया जीवन मिलेगा.

 बूढ़ातालाब-स्वामी विवेकानंद सरोवर में मुख्यमंत्री ने 2.62 करोड़ की लागत से रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा निर्मित नगर निगम खेल मैदान का लोकार्पण किया. इसके पूर्व मुख्यमंत्री श्री बघेल ने सिटी कोतवाली भवन के 6वें तल पर निर्मित रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के नये कार्यालय भवन का लोकार्पण करने पहुंचे एवं सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों को शुभकामनाएं देते हुए नगर विकास में सक्रिय सहभागिता की अपील की. उन्होंने इस भवन के ऊपरी तल से शहर का नज़ारा देखा. इसके पश्चात मुख्यमंत्री श्री बघेल जे.आर. दानी स्कूल परिसर गए, जहां उन्होंने 8.57 करोड़ रू. की लागत से नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया. राज्य शासन द्वारा प्रदत्त राशि से इस भवन का निर्माण कर कार्य एजेंसी के तौर पर रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने सुविधाजनक प्रयोगशाला, कक्षाएं एवं आवश्यक संसाधन सुलभ कराया है.

 समारोह की अध्यक्षता कर रहे नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री बघेल के मार्गदर्शन में शहरी प्रशासन निरंतर तीन वर्षों से स्वच्छता में देश में प्रथम स्थान पर है और अब चिकित्सा, स्वास्थ्य, नागरिक सेवाओं जैसी बुनियादी सुविधाओं के उन्नयन में विभाग अग्रसर होकर समाज के अंतिम व्यक्ति की सेवा में जुटा है. उन्होंने कहा कि सुविधाओं की नई सौगात शहर के नागरिकों के लिए उपयोगी होगा.

 महापौर एजाज़ ढेबर ने रायपुर शहर में सुविधाओं के उन्नयन हेतु किए जा रहे प्रयासों के लिए सतत सहयोग प्रदान करने मुख्यमंत्री श्री बघेल एवं नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया के प्रति आभार व्यक्त किया. उन्होंने आगे कहा कि बूढ़ातालाब अब नये कलेवर में शहर वासियों के लिए मुख्य आकर्षण है एवं द्वितीय एवं अंतिम चरण के पूरा हो जाने से इस सरोवर से सभी की समीपता और बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि नगर निगम एवं रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड नागरिकों की सभी बुनियादी जरूरतों को तत्परता से पूरा करने संकल्पित है. इस कार्यक्रम में एम.आई.सी. सदस्य सतनाम सिंह पनाग, नागभूषण राव, आकाश तिवारी, जितेन्द्र अग्रवाल, सुंदर जोगी सहित जनप्रतिनिधिगण व गणमान्य नागरिक सम्मिलित हुए. समारोह के समापन में आगंतुक अतिथियों के प्रति नगर निगम के सभापति प्रमोद दुबे ने आभार ज्ञापित किया.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button