कॉर्पोरेट

ईडी ने 8 ठिकानों पर की छापेमारी, एमसीएक्स धोखाधड़ी मामले में ब्रोकरों के बैंक खातों को फ्रीज किया

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को सिक्किम मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) धोखाधड़ी मामले में सिक्किम, कोलकाता, दिल्ली और मुंबई में आठ स्थानों पर छापे मारे.

इन स्थानों में सिक्किम में सीमित देयता भागीदारों (एलएलपी) के विभिन्न परिसर शामिल हैं, जिन्हें कोलकाता और दिल्ली में एमसीएक्स और एनएसई में व्यापार करने वाले दलालों द्वारा नियंत्रित किया गया था. अवैध रूप से स्टांप शुल्क में छूट का लाभ उठाकर हासिल करने वाले दलालों के बैंक खातों को फ्रीज कर दिया गया था. इन खातों में 4.65 करोड़ रुपये मौजूद थे

इसके अलावा, दिल्ली और मुंबई में विभिन्न स्टॉक ब्रोकरों के परिसरों की भी तलाशी ली गई, जहां सिक्किम स्थित कई फर्जी व्यापारियों का पंजीकरण किया गया था. ऐसे व्यापारियों से संबंधित आपराधिक साक्ष्य बरामद किए गए थे

ईडी ने सिक्किम के गंगटोक के एक निवासी द्वारा दायर शिकायत के आधार पर अज्ञात व्यक्तियों/कंपनियों के खिलाफ सिक्किम पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर धन शोधन की जांच शुरू की.

यह आरोप लगाया गया था कि सिक्किम से एमसीएक्स व्यापार में आय से अधिक डेटा अत्यधिक संदिग्ध है और भारत के अन्य राज्यों से कुछ एलएलपी कंपनियां और निजी व्यक्ति / व्यापारी सिक्किम के निवासियों की पहचान का उपयोग करके या सिक्किम के लोगों को दी गई आयकर और स्टांप शुल्क छूट का अनुचित लाभ उठाने के लिए अवैध रूप से सिक्किम के सह-स्थान का उपयोग करके उच्च आवृत्ति एमसीएक्स व्यापार कर रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button