Nationalदुनिया

FTA: भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौता दिवाली से पहले संभव, अक्टूबर में ब्रिटेन जा सकते हैं PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने ब्रिटेन की यात्रा कर सकते हैं. इस दौरान द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौता (FTA) पर हस्ताक्षर होने के आसार हैं. दोनों देशों के बीच FTA को लेकर पांच दौर की बातचीत हो चुकी है. ज्यादातर बातों पर सहमित बन गई है और बचे हुए कुछ मामलों को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा. माना जा रहा है कि दिवाली तक सहमति अपने अंतिम चरण में होगी, जो कि 24 अक्टूबर को सेलिब्रेट की जानी है.

भारत और ब्रिटेन ने इस समझौते को दिवाली तक पूरा करने की जो समयसीमा तय की हुई है, वह एक ‘शुभ तिथि’ साबित होगी. एलिस ने इस साल दिवाली के अवसर पर एफटीए का उपहार मिलने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘मुझे भी ऐसा होने की उम्मीद है.’’ भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते से जुड़ी कई दौर की बातचीत हो चुकी है. इस समझौते से दोनों देशों के बीच अधिकांश उत्पादों एवं सेवाओं का व्यापार लगभग निःशुल्क हो जाएगा. इससे द्विपक्षीय व्यापार को प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है.

इस कार्यक्रम में उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव राजेंद्र रत्नू ने कहा कि दोनों ही देशों के नेता इस व्यापार समझौते को लेकर दृढ़प्रतिज्ञ हैं और उन्होंने इस साल अक्टूबर तक इस समझौते को संपन्न करने की महत्वाकांक्षी समयसीमा रखी है. उन्होंने कहा कि इस समझौते के अधिकांश बिंदुओं पर सहमति बन चुकी है और बाकी पर भी चर्चा जारी है. उन्होंने कहा, ‘‘इस समझौते से कपड़ा, चमड़ा, आभूषण एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद जैसे श्रम-बाहुल्य क्षेत्रों में भारत के निर्यात को काफी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है.’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button