बड़ी खबरें

केदारनाथ में भारी बर्फबारी, यात्रियों का पंजीकरण रोका लगा दी 

कपाट खुलने से पहले केदारनाथ में हो रही भारी बर्फबारी ने मुश्किलें पैदा कर दी हैं. पैदल मार्ग और धाम में तीन से चार फीट तक बर्फ गिरने और मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए केदारनाथ के लिए यात्रियों के पंजीकरण पर रोक लगा दी गई है.

रविवार शाम को बर्फबारी से केदारनाथ धाम में यात्रियों के लिए लगाए जा रहे कई टेंट टूट गए. न्यूनतम तापमान माइनस एक डिग्री तक पहुंच गया. चारधाम यात्रा पंजीकरण के नोडल अफसर योगेश गंगवार ने बताया कि ऋषिकेश व हरिद्वार के ऑफलाइन पंजीकरण केंद्रों पर केदारनाथ के लिए नए पंजीकरणों पर रोक लगा दी गई है. पंजीकरण पर रोक की सूचना वेबसाइट पर भी दर्ज करा दी गई है.

बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे जबकि गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट शनिवार को अक्षय तृतीया के पर्व पर खोले जा चुके हैं. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को सभी धामों में दर्शनार्थियों की दैनिक सीमा तय किए जाने के निर्णय को वापस ले लिया था लेकिन उन्होंने साफ किया था कि चारधाम आने वाले सभी श्रद्धालुओं का पंजीकरण जरूरी है. चारधाम यात्रा के लिए अभी तक देश विदेश से 16 लाख से अधिक लोग अपने पंजीकरण करवा चुके हैं.

पहले पंजीकरण करवाने वाले दर्शन कर सकेंगे गंगवार ने कहा कि, 25 से 30 अप्रैल के बीच दर्शन करने के लिए नए पंजीकरण नहीं होंगे. अन्य धामों के लिए पंजीकरण जारी हैं. 25 से 30 अप्रैल के बीच सिर्फ वही लोग दर्शन कर सकेंगे, जिनका पूर्व में पंजीकरण हो चुका है.

पारा चार डिग्री तक लुढ़का

देश के कई हिस्सों में रविवार को हल्की बूंदाबांदी से तापमान में चार डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिन तक भीषण गर्मी, लू का खतरा नहीं है.  

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button