दुनिया

क्रिकेट को लेकर हुआ बवाल, ब्रिटेन की सड़कों पर भिड़े हिंदू-मुसलमान

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच 28 अगस्त को एशिया कप का क्रिकेट मैच हुआ. इस दिन पाकिस्तान की हार हुई लेकिन लंदन के पास लीसेस्टर नाम का एक शहर सुलगने लगा और अब यहां पर हालात अचानक बिगड़ गए. रविवार को ब्रिटेन के लीसेस्टर में जो हुआ उसके लिए ना तो पुलिस तैयार थी और ना खुद शहरवासी. अचानक दो समुदायों की भीड़ इकट्ठा हो गई और लोग प्रदर्शन करने लगे. पुलिस ने जब इन्हें रोका तो पुलिस पर कांच की बोतलें फेंकी गईं. हाथों में लाठी- डंडे लिए भीड़ ने संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया. कई लोगों ने काले रंग का मास्क पहना हुआ था. उनके पूरे चेहरे ढके हुए थे और उन्होंने हुड लगा रखे थे. पुलिस के मुताबिक अबतक हिंसा के आरोप में 27 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि हंगामा करने वाले क्रिकेट प्रशंसक थे. एशिया कप क्रिकेट में पाकिस्तान की भारत के हाथों हुई हार के बाद माहौल तनावपूर्ण हो गए. देखते ही देखते क्रिकेट के फैन दो समुदायों में बंट गए. पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी. लोगों के बीच झड़प आगे ना बढ़े. इसके लिए काफी इंतजाम किए गए.

हालात पर काबू पाने के लिए अधिक संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. लोगों को रोककर जांच के अधिकार दिए गए हैं. आने वाले कई दिनों तक इलाके में पुलिस की तैनाती जारी रहेगी. बहरहाल, यहां के लोग अब भी डरे हुए हैं, अनिश्चय की स्थिति बनी हुई है और जो कुछ भी अभी हुआ है वो पिछले कुछ हफ़्तों के दौरान पैदा हुए तनाव की वजह से है.

लीसेस्टर पुलिस ने कहा, ‘पुलिस को हिंसा और नुकसान की कई घटनाओं की सूचना दी गई है और इसकी जांच की जा रही है. हमें लीसेस्टर के मेल्टन रोड पर एक धार्मिक इमारत के बाहर एक शख्स के झंडा खींचने का वीडियो फैलने की जानकारी है. ऐसा लगता है जब पुलिस अधिकारी क्षेत्र में सार्वजनिक अव्यवस्था से निपट रहे थे तब यह घटना हुई. घटना की जांच की जाएगी.’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button