छत्तीसगढ़ क्लाईमेट चेंज कॉन्क्लेव-2024 में क्रेडा की महत्वपूर्ण सहभागिता, मुख्यमंत्री ने की सराहना

रायपुर. छत्तीसगढ़ शासन वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा रायपुर में आयोजित दो दिवसीय छत्तीसगढ़ क्लाईमेट चेंज कॉन्क्लेव-2024 दिनांक 05 व 06 मार्च 2024 को संपन्न हुआ. मुख्य अतिथि के रूप में माननीय मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के द्वारा कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया तथा माननीय वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री केदार कश्यप विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे.

मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन एवं क्रेडा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश सिंह राणा के नेतृत्व में क्रेडा द्वारा अक्षय ऊर्जा आधारित विभिन्न संयंत्रों का प्रदर्शन किया गया तथा जनकल्याणकारी परियोजनाओं पर भी प्रतिभागियो को जानकारी दी गयी. जिसमें सौर ऊर्जा आधारित होमलाईटिंग सिस्टम, सोलर कूकिंग सिस्टम, सोलर पॉवर प्लांट एवं सौर चलित लाईट एवं पंखा का प्रदर्शन लोगों में आकर्षण का केन्द्र बना रहा.

जलवायु परिवर्तन के परिप्रेक्ष्य में क्रेडा द्वारा क्रियान्वित सौर ऊर्जा आधारित परियोजनाओं का एक महत्वपूर्ण योगदान रहा है. इन परियोजनाओं से राज्य में सालाना अनुमानित 05 लाख टन कार्बन उत्सर्जन में कमी आई है. माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पहल पर शुरूवात की गयी देश का नेट जीरो लक्ष्य की दिशा में क्रेडा द्वारा क्रियान्वित परियोजनाएं मील का पत्थर साबित हुए हैं.

इस दो दिवसीय कार्यक्रम में देश के विभिन्न राज्यों से 200 से भी अधिक प्रतिभागी, विशेषज्ञ, पर्यावरणविद्, वैज्ञानिक एवं राज्य के विभिन्न विभागों द्वारा कॉन्क्लेव में भाग लिया गया. कार्यक्रम का समापन माननीय वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री केदार कश्यप  तथा मुख्य सचिव एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव के उद्बोधन से हुआ.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button