अन्य ख़बरेंUncategorized

बालों को काला करने के लिए डाइट मे शामिल करे ये 9 सुपर फूड्स, नहीं पड़ेगी डाई की जरूरत

पर्सनालिटी को निखारने के लिए चेहरे की सुंदरता जितनी जरूरी है, उतना ही जरूरी है बालों का सुंदर होना. हालांकि, आज के समय में लोगों को बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

ग्रे हेयर यानी बालों का सफेद होना भी उन्हीं में से एक है.आजकल कम उम्र में बाल सफेद होना आम बात है. यह सब बिगड़ते खानपान और जीवन शैली के कारण होता है. आज हम आपको बताते हैं कि आहार ग्रे बालों की मदद कैसे करता है और इसे काला बनाए रखने के लिए क्या खाना चाहिए. हमारा आहार बालों को काला रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस विषय पर हुए शोध बताते हैं कि कुछ मिनरल्स मेलानोजेनेसिस यानी मेलेनिन के उत्पादन में मदद करते हैं. ऐसे में इनकी कमी सफेद बालों का कारण बनने लगती है. उदाहरण के लिए कैल्शियम, जिंक और कॉपर की कमी से भी बालों का रंग सफेद होने लगता है.

दूध

Aamaadmi Patrika

स्वास्थ्य के लिए दूध को तो लाभकारी माना ही गया है, लेकिन बालों को काला रखने के लिए भी सफेद दूध फायदेमंद साबित हो सकता है. जी हां, दूध कैल्शियम और विटामिन बी12 दोनों से समृद्ध होता है . वहीं, कैल्शियम और विटामिन बी 12 की कमी से ग्रे हेयर की समस्या हो सकती है . इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि बालों को काला रखने के लिए अपने आहार में दूध को शामिल ज़रूर करें.

पालक

Aamaadmi Patrika

पालक एक शानदार प्लांट-बेस्ड सोर्स है जो फोलेट, आयरन और विटामिन ए और सी जैसे लाभकारी पोषक तत्वों से भरपूर होता है.पालक में पाए जाने वाले विटामिन ए जैसे तत्व ग्लैंड्स को सीबम (एक तैलीय पदार्थ) बनाने में मदद करते हैं.यह तैलीय पदार्थ बालों को स्वस्थ रखने के लिए स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं.पालक का सेवन, बालों को न सिर्फ बढ़ाने में मदद करता है बल्कि उनकी प्राकृतिक सुंदरता को कायम रखता है

अखरोट

Aamaadmi Patrika

एनसीबीआई केई अनुसार ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट बालों के विकास को बढ़ावा देता है और स्कैल्प की नमी को बनाए रखता है. इसमें बायोटिन भी होता है जो बालों और स्कैल्प को स्वस्थ रखता है. कॉपर सामग्री बालों के रंग को निखारती है और चमकदार रखती है.

अंडे

Aamaadmi Patrika

अंडे जिंक, सेलेनियम, सल्फर, आयरन और प्रोटीन जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और इसे स्वस्थ रखते हैं.

एवोकाडो

Aamaadmi Patrika

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए एवोकाडो तो फायदेमंद है ही. इसके अलावा, यह बालों को सफेद होने से बचाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. बता दें कि एवोकाडो विटामिन बी 7 से समृद्ध होता है. वहीं, विटामिन बी 7 की कमी को सफेद बालों का एक कारण माना गया है.

आंवला

Aamaadmi Patrika

विटामिन सी से भरपूर आंवला हमारे बालों की प्राकृतिक सुंदरता के लिए बेहद जरूरी है. आंवला शरीर के मेटाबोलिज्म एक्टिविटी को ठीक करता है और शरीर के अंदर बनने वाले DHT हार्मोन के स्तर को सामान्य रखने मदद करता है, जिससे बालों के गिरने की समस्या कम हो जाती है और बाल प्राकृतिक तौर बहुत वक्त तक काले और सुंदर बने रहे रहते हैं.

छोले

Aamaadmi Patrika

सफेद बालों को काला करने के लिए आप अपने आहार में छोले को शामिल करें. छोले विटामिन बी9 से भरपूर होता है, जो बालों को सफेद होने से बचाने में आपकी मदद करता है. इसके अलावा यह प्रोटीन, आयरन और जिंक का भी अच्छा स्त्रोत है, जो सफेद बालों की समस्या को दूर करने में प्रभावी हो सकता है.

खीरा

Aamaadmi Patrika

खनिज सिलिका का प्राकृतिक स्रोत जो बालों के विकास के लिए आवश्यक है. सिलिका युक्त खाद्य पदार्थों के अन्य उदाहरण आम, साग, बीन्स आदि हैं.

नट्स

Aamaadmi Patrika

काजू, बादाम जैसे मेवे आयरन, जिंक, विटामिन ई, बायोटिन से भरपूर होते हैं जो स्वस्थ और चमकदार बालों के लिए आवश्यक हैं. आयरन बहुत महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि एनीमिया बालों की समस्या के प्रमुख कारणों में से एक है. रोजाना मुट्ठी भर मेवे खाने से एनीमिया और अन्य पोषक तत्वों की कमी से निपटने में मदद मिल सकती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!