दुनियाNational

भारत ने मालदीव को 10 करोड़ डॉलर की सहायता दी

भारत ने मालदीव के सामने आ रहीं आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए उसे मंगलवार को 10 करोड़ डॉलर की आर्थिक सहायता दी. इसी को लेकर मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद (Abdulla Shahid) ने एक वीडियो ट्विट किया है, जिसमें वह भारत के साथ अपनी दोस्ती के बारे में बता रहे हैं. उन्होंने हिंदी भाषा में ही भारत और मालदीव के रिश्ते को लेकर कुछ लाइन कहीं और भारत का शुक्रिया अदा किया.

इस वीडियो में अब्दुल्ला शाहिद कह रहे हैं कि “हमारी दोस्ती मजबूत है इसीलिए अब तक है. हमारी दोस्ती गहरी है इसलिए इसकी सराहना हर कोई करता है. दोस्ती वक्त की तरह चलती है और दोस्ती हम जैसी हो तो इतिहास बन जाती है”. उन्होंने मालदीव में विदेश मंत्रालय में आयोजित समारोह की एक तस्वीर भी शेयर की है. इसमें भारत के उच्चायुक्त मुनु महावर उन्हें चेक सौंपते हुए दिखाई दे रहे हैं.

यहां विदेश मंत्रालय में एक समारोह आयोजित किया गया जिसमें हिंद महासागर क्षेत्र में स्थित इस देश के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद और वित्त मंत्री इब्राहिम अमीर भी उपस्थित थे.

वीडियो लिंक से समारोह में उपस्थिति दर्ज कराने वाले भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘दोनों देशों द्वारा एक दूसरे के कल्याण तथा हितों के लिए वास्तविक चिंता पर आधारित हमारी विशेष साझेदारी हर समय और खासतौर पर जरूरत के समय कारगर होती है.’’

मालदीव में विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘भारत सरकार ने वित्तीय चुनौतियों से निपटने के लिए मालदीव की सरकार को 10 करोड़ डॉलर की वित्तीय सहायता सौंपी. मालदीव को सहायता प्रदान करने में भारत प्रामाणिक देश बना हुआ है.’’

विदेश मंत्री शाहिद ने इस मदद के लिए भारत का शुक्रिया अदा किया.

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने पिछले महीने माले का दौरा किया था जहां उन्होंने मालदीव की रक्षा मंत्री मारिया दीदी से मुलाकात की थी और दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!