अन्य ख़बरेंNational

भारतीय रेलवे अब यात्रियों को ट्रेनों में देगा फ्री में खाना!

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए समय-समय पर नियमों में बदलाव करता रहता है. इस बीच, रेलवे की ओर से लाखों यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. अगर आपको बताया जाए कि ट्रेन में फ्री में खाना मिलेगा, तो पहली बार सुनने पर आपको यकीन नहीं होगा. हालांकि, भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक ऐसा ही फैसला लिया है. वो ये है कि अगर आप ट्रेन से सफर कर रहे हैं, तो आपको आईआरसीटीसी की ओर से विशेष व्यवस्था की गई है. यात्रियों को अब मुफ्त खाने के साथ-साथ पानी और कोल्ड ड्रिंक्स के लिए भी कोई पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे, लेकिन इसके लिए कुछ शर्त भी रखी गई है. ऐसा तभी होगा, जब आपकी ट्रेन लेट हो.

असल में भारतीय रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसे ट्रेनों की देरी होने पर मुफ्त में खाना देने का फैसला इसलिए किया है क्योंकि ये ट्रेनें अपने टाइमली चलने के लिए ही जानी जाती है. रेलवे ने कहा, ये प्रीमियम ट्रेनें हैं जिनके चलने को प्राथमिकता दी जाती है. ऐसे में अगर कोई भी ट्रेन 2 घंटे देरी से पहुंचती है तो यात्रियों को परेशानी ना हो, इसलिए रेलवे ने फ्री मील देने का सोचा है.

साथ ही रेलवे ने ये भी कहा है कि फ्री में खाना अक्सर परोसे जाने की संभावना नहीं है, क्योंकि ऐसा बहुत कम बार होगा कि ये प्रीमियम ट्रेनें अपने निर्धारित समय से 2 घंटे देरी से चले. रेलवे ट्रेन लेट होने पर फ्री भोजन की पेशकश करेगा, आप अपने हिसाब से शाकाहारी या मांसाहारी भोजन चुन सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button