इजरायल-हमास ने 63 कैदी और बंधक रिहा किए

गाजा पट्टी . इजरायल और हमास ने जंग के सात हफ्ते बाद शुक्रवार को 63 लोगों को रिहा कर दिया. इनमें हमास ने 24 बंधकों को रिहा किया, जबकि इजरायल ने बदले में 39 फलस्तीनी कैदियों को छोड़ दिया. चार दिन के लिए हुए युद्ध विराम के तहत पहले दिन बंधकों को छोड़े जाने की पुष्टि अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस ने की.

वहीं, कतर ने बताया कि हमास ने शुक्रवार को संघर्ष विराम समझौते के तहत बंधकों के पहले समूह को रिहा कर दिया. इनमें 13 इजरायली शामिल हैं. इसके अलावा थाईलैंड के 10 नागरिकों और फिलीपींस के एक नागरिक को छोड़ा गया है.

दूसरी ओर, कतर ने बताया कि इजरायल ने भी 39 फलस्तीनी कैदियों को रिहा कर दिया है.

हमास ने इस दौरान कम से कम 50 बंधकों को छोड़ने करने का वादा किया है, जबकि इजरायल 150 फलस्तीनी बंदियों को रिहा करेगा. कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी ने बताया कि दोनों पक्षों ने रिहा किए जाने वाले बंधकों की सूची जारी की है. इजरायल ने रिहाई योग्य 300 कैदियों की एक सूची प्रकाशित की है. हर एक इजरायली बंधक के बदले तीन फलस्तीनियों को रिहा किया जाएगा.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button