मकान, वाहन के कर्ज की ईएमआई में बदलाव नहीं

नई दिल्ली . रिजर्व बैंक ने तीसरी बार ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया है. मौद्रिक समीक्षा समिति ने नीतिगत रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा है. इससे मकान, वाहन समेत विभिन्न कर्ज पर मासिक किस्त (ईएमआई) फिलहाल नहीं बढ़ेगी.

मौद्रिक नीति समिति की तीन दिन तक चली बैठक में लिए गए फैसलों का गुरुवार को ऐलान किया गया. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि सभी परिस्थितियों पर गौर करने के बाद रेपो दर पर यथास्थिति बनाई रखी गई है. रेपो दर में आखिरी बार फरवरी 2023 में बदलाव देखने को मिला था. उस समय आरबीआई ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी का इजाफा किया था. इससे पहले, मुख्य रूप से मुद्रास्फीति को काबू में लाने के लिए पिछले साल मई से लेकर कुल छह बार में रेपो दर में 2.50 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी.

क्या होता है रेपो रेट रेपो वह ब्याज दर है, जिसपर वाणिज्यिक बैंक अपनी फौरी जरूरतों को पूरा करने के लिये केंद्रीय बैंक से कर्ज लेते हैं.

यूपीआई लाइट से 500 भेज सकेंगे

आरबीआई ने डिजिटल भुगतान बढ़ाने के लिए यूपीआई लाइट पर ऑफलाइन माध्यम से एक बार में भुगतान की सीमा को 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये करने का प्रस्ताव किया है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button