खास खबर

नोएडा: जीएनआईडीए ने डीपीएस नॉलेज पार्क पांच पर कचरा जलाने के लिए 25,000 रुपये का जुर्माना लगाया

अधिकारियों ने बताया कि ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (जीएनआईडीए) ने शनिवार को कचरा जलाने के लिए दिल्ली पब्लिक स्कूल नॉलेज पार्क पांच पर 25,000 रुपये का जुर्माना लगाया.

प्राधिकरण के जनस्वास्थ्य विभाग ने स्कूल पर कचरा निस्तारण के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध नहीं कराने के साथ-साथ उसे जलाने के लिए जुर्माना लगाया. स्कूल को तीन कार्य दिवसों के भीतर जुर्माना देना होगा.

ग्रेटर नोएडा में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स, 2016 लागू है. इन नियमों के तहत, अपशिष्ट जनरेटर अपने कचरे का निपटान करने के लिए खुद बाध्य हैं. इस निपटान के बाद, प्राधिकरण द्वारा केवल 7% -10% बचे हुए निष्क्रिय कचरे का निपटान किया जाएगा, और अपशिष्ट जनरेटर को इसके लिए एक निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा, “सलिल यादव, सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी ने कहा.

अधिकारियों ने कहा कि जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी समय-समय पर सभी थोक अपशिष्ट जनरेटरों के परिसरों का निरीक्षण करते हैं और किसी भी विसंगति के मामले में कार्रवाई करते हैं. शुक्रवार को डीपीएस नॉलेज पार्क वी में किए गए एक निरीक्षण में, अधिकारियों ने पाया कि स्कूल में अपशिष्ट निपटान सुविधाओं की कमी थी और यह भी जला रहा था, जिसके अनुसार जुर्माना लगाया गया था.

जीएनआईडीए ने स्कूल को फिर से कचरा जलाते हुए पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button