कॉर्पोरेटखास खबर

पीएम मोदी 29 जुलाई को गुजरात के गिफ्ट सिटी का दौरा करेंगे, भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज लॉन्च करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 जुलाई को गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) का दौरा करेंगे।

अपनी यात्रा के दौरान, वह भारत में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (आईएफएससी) में वित्तीय उत्पादों, वित्तीय सेवाओं और वित्तीय संस्थानों के विकास और विनियमन के लिए एकीकृत नियामक, अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) के मुख्यालय की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री GIFT-IFSC में भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) भी लॉन्च करेंगे।

आईआईबीएक्स का उद्देश्य भारत में सोने के वित्तीयकरण को बढ़ावा देने के अलावा जिम्मेदार सोर्सिंग और गुणवत्ता के आश्वासन के साथ कुशल मूल्य खोज को सुविधाजनक बनाना है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री एनएसई आईएफएससी-एसजीएक्स कनेक्ट भी लॉन्च करेंगे। इस कनेक्ट के तहत, सिंगापुर एक्सचेंज लिमिटेड (एसजीएक्स) के सदस्यों द्वारा रखे गए निफ्टी डेरिवेटिव पर सभी ऑर्डर एनएसई-आईएफएससी ऑर्डर मिलान और ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर रूट और मिलान किए जाएंगे।

“उक्त कनेक्ट GIFT-IFSC में व्युत्पन्न बाजारों में तरलता को गहरा करेगा, अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागियों को लाएगा और GIFT-IFSC में वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा।

भारत और अंतरराष्ट्रीय न्यायालयों के ब्रोकर-डीलरों को कनेक्ट के माध्यम से डेरिवेटिव ट्रेडिंग के लिए बड़ी संख्या में भाग लेने की उम्मीद है, “पीआईबी की एक विज्ञप्ति के अनुसार।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button