चीन में कोविड प्रतिबंध खत्म होने से फैला निमोनिया

चीन में तेजी से फैल रहे निमोनिया और बड़े पैमाने पर बच्चों के अस्पतालों में भर्ती होने को विशेषज्ञ स्वभाविक मान रहे हैं. दअसल, 2020 में शुरू हुई कोविड महामारी के बाद चीन में यह पहली सर्दी है जब वहां कोविड से जुड़े प्रतिबंध लागू नहीं हैं.

इसलिए इस बार सर्दियों में सामान्य रूप से होने वाले निमोनिया के मामलों में भारी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. नेचर जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार 2020 में अमेरिका ने जब कोविड प्रतिबंध हटाए थे तो वहां भी सर्दियों में फ्लू के सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए थे. कई और देशों में भी इसी प्रकार की स्थिति रही है. इन मामलों में माइकोप्लाज्मा निमोनिया, इन्फ्लुएंजा तथा कुछ कोरोना के मामले भी हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि यह स्वभाविक है तथा नये वायरस की आशंका के साथ घबराने की जरूरत नहीं है.

वहां अक्टूबर से ये मामले बढ़ने शुरू हुए थे और यह सिलसिला अभी भी जारी है. चीन में अभी कोविड को लेकर यात्रा, मास्क आदि को लेकर कोई भी प्रतिबंध शेष नहीं है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button