‘जनसंख्या विस्फोट मजहब की नहीं, मुल्क की मुसीबत’- मुख्तार अब्बास नकवी

दिल्ली. जनसंख्या विस्फोट (Population Explosion) को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का बयान सामने आया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) का कहना है कि किसी एक मजहब को जनसंख्या विस्फोट से जोड़ना ठीक नहीं है. बढ़ती आबादी पूरे देश की समस्या है. हालांकि इससे पहले सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि ऐसा नहीं होना चाहिए कि जनसंख्या बढ़ने की गति या किसी समुदाय का प्रतिशत ज्यादा हो और हम ‘मूल निवासियों’ की आबादी को स्थिर करने के लिए जागरूकता या प्रवर्तन के माध्यम से काम कर रहे हों.

मुख्तार अब्बास नकवी का ट्वीट

वहीं, पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने ट्वीट किया, ‘बेतहाशा जनसंख्या विस्फोट किसी मजहब की नहीं, मुल्क की मुसीबत है, इसे जाति, धर्म से जोड़ना जायज नहीं.’

जनसंख्या नियंत्रण पर सीएम योगी का बयान

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम कामयाबी से आगे बढ़े, लेकिन जनसांख्यिकी असंतुलन की स्थिति भी न पैदा हो पाए. विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर ‘जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा’ की शुरुआत करते हुए सीएम योगी ने कहा, ‘जब हम परिवार नियोजन की बात करते हैं तो हमें ध्यान में रखना होगा कि जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम सफलतापूर्वक आगे बढ़े, लेकिन जनसंख्या असंतुलन की स्थिति भी न पैदा होने पाए.

गिरिराज सिंह ने कही ये बात

केंद्रीय मंत्री और बेगूसराय के सांसद गिरिराज सिंह ने भी सोमवार को देश में जनसंख्या नियंत्रित करने की वकालत की. उन्होंने कहा कि सभी के लिए एक समान और कड़ा कानून होना चाहिए. गिरिराज सिंह ने आगे कहा कि पिछले तीन दशकों में भारत आर्थिक प्रगति की रफ्तार में चीन से पिछड़ गई है, लेकिन जनसंख्या में हम अपने पड़ोसी देश से आगे निकल गए हैं. हमारे पास सीमित संसाधन हैं. हमारी आबादी सुरसा के मुंह की तरह बढ़ रही है. 10-10 बच्चे पैदा करने वाली मानसिकता पर भी रोक लगाने की जरूरत है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button