पॉपुलर ओटीटी स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Netflix पासवर्ड शेयर करने के लिए यूजर्स से शुल्क लेने के लिए पूरी तरह तैयार है. नेटफ्लिक्स के अनुसार, स्ट्रीमिंग दिग्गज को रेवेन्यू के मामले में भारी नुकसान हुआ है और इसकी सब्सक्रिप्शन काउंट में बड़ी गिरावट देखी गई है. नेटफ्लिक्स ने बताया कि पासवर्ड शेयर करना इसकी स्लो ग्रोथ के कारणों में से एक है. अब स्ट्रीमिंग सर्विस ने मंगलवार को क्वाटर्ली अर्निंग कॉल के दौरान घोषणा की कि वह 2023 से अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड शेयर करने वाले यूजर्स से अतिरिक्त शुल्क वसूल करेगी.
अकाउंट शेयरिंग पर नकेल कसने का हवाला देते हुए, नेटफ्लिक्स ने अपनी अर्निंग रिपोर्ट में कहा, “आखिरकार, हम अकाउंट शेयरिंग को मुद्रीकृत करने के लिए एक विचारशील दृष्टिकोण पर उतरे हैं और हम 2023 की शुरुआत में इसे और अधिक व्यापक रूप से शुरू करना शुरू कर देंगे. उपभोक्ता प्रतिक्रिया सुनने के बाद , हम चीन और रूस को छोड़कर, 5 की पेशकश करने जा रहे हैं, जहां हम काम नहीं करते हैं. 6 उधारकर्ताओं के लिए अपने नेटफ्लिक्स प्रोफ़ाइल को अपने खाते में स्थानांतरित करने की क्षमता, और शेयर करने वालों के लिए अपने उपकरणों को अधिक आसानी से प्रबंधित करने और उप-खाते (“एक्स्ट्रा मेंबर्स”) बनाने के लिए, यदि वे परिवार या दोस्तों के लिए भुगतान करना चाहते हैं. हमारे साथ देशों में कम कीमत वाले एड-स्पोर्टेड प्लान्स के साथ, हम उम्मीद करते हैं कि उधारकर्ताओं के लिए प्रोफ़ाइल ट्रांसफर ऑप्शन विशेष रूप से लोकप्रिय होगा.”
इन देशों में योजना को अमल में लाने की तैयारी
नेटफ्लिक्स अभी टेस्टिंग पीरियड के दौरान तीन चिली, कोस्टा रिका और पेरू जैसे देशों में इस योजना को आजमाने की तैयारी में है. परीक्षण के दौरान यहां नेटफ्लिक्स नए एकाउंट्स या प्राइमरी एकाउंट में प्रोफाइल देखने की क्षमता स्थानांतरित करने के अलावा एक रियायती मूल्य पर अपने पैकेज में और भी दर्शक जोड़ने का विकल्प देगा. टेस्टिंग के बाद ही कंपनी इस दिशा में कोई ठोस कदम उठाएगी. फिलहाल इन देशों में ही कंपनी इस योजना पर काम करेगी.
नेटफ्लिक्स ने हाल ही में यूके और आयरलैंड के लिए अपने सब्सक्रिप्शन की कीमतों में भी बढ़ोतरी की है. एम्पीयर एनालिसिस के अनुसार, वीडियो स्ट्रीमिंग दिग्गज के यूके में लगभग 14 मिलियन और आयरलैंड में 600,000 ग्राहक हैं. कंपनी ने कीमतें फिलहाल इन्ही देशों में बढ़ाई हैं ऐसे में ऐसे में भारतीय यूजर्स को परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि भारत में यह अभी भी पुरानी कीमतों में ही उपलब्ध होगा.
नेटफ्लिक्स रेवेन्यू में घाटे के कारण कुछ उथल-पुथल के दौर से गुजर रहा था. रेवेन्यू और प्रतिस्पर्धा की रणनीति के बारे में बोलते हुए, ओटीटी ने अपनी तिमाही रिपोर्ट में उल्लेख किया, “जैसा कि यह स्पष्ट हो गया है कि स्ट्रीमिंग एंटरटेनमेंट का भविष्य है, हमारे प्रतियोगी – मीडिया कंपनियों और तकनीकी खिलाड़ियों सहित – अपनी नई सेवाओं को बढ़ाने के लिए अरबों डॉलर का निवेश कर रहे हैं. “