स्ट्रीट वेंडर्स को रायपुर नगर निगम दे रहा है नई पहचान: महापौर एजाज़ ढेबर

जोन स्तर पर विशेष शिविरों के माध्यम से मिलेगी वित्तीय सहायता की पूरी जानकारी

रायपुर। महापौर एजाज़ ढेबर के निर्देश पर पथ विक्रेताओं को पहचान पत्र के साथ ही सु-व्यवस्थित व्यवसाय से जोड़ने की शुरूआत की गई है। श्रम दिवस पर आयोजित भव्य समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इन पथ विक्रेताओं के परिश्रम को सम्मानित कर पहचान पत्र प्रदान करने की शुरूआत की है। इन पथ विक्रेताओं को पहचान मिलने से न केवल इनकी समुचित व्यवस्थापन सुनिश्चित होगा, बल्कि सुविधाजनक व्यवसाय के जरिए ये अपनी आजीविका का बेहतर संचालन कर पाएंगे।
महापौर एजाज़ ढेबर के अनुसार पथ विक्रेताओं का उचित व्यवस्थापन बड़ी प्राथमिकता है। इसके लिए जोन स्तर पर जी.आई.एस. सर्वेक्षण कर पथ विक्रेताओं एवं स्थल का चिन्हांकन किया गया है। शहरी विक्रय समिति की अनुशंसा के अनुरूप रायपुर नगर निगम क्षेत्र में 69 वेंडिंग जोन चिन्हांकित किए गए है, जिसमें चिन्हित 7284 पथ विक्रेताओं का व्यवस्थापन किया जाएगा।
महापौर श्री ढेबर ने आगे बताया सभी जोन के पथ विक्रेताओं को अतिशीघ्र परिचय पत्र प्रदान कर दिए जाएंगे। इन लघु व्यवसायियों को आर्थिक स्वावलंबन व सम्मान पूर्वक व्यवसाय से जोड़ने विभिन्न वित्तीय सहायता संबंधी जानकारी देने जोन स्तर पर विशेष शिविर आयोजित होंगे, जिनमें उन्हें व्यवसाय से जुड़ी बारीकियों, शहरी स्वच्छता, साफ-सफाई व नगर विकास में उनकी भागीदारी पर भी चर्चा होगी। शहरी आजीविका मिशन इन व्यवसायियों को सहायता प्रदान करने नोडल एजेंसी होगी।

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button