राजेश गोपीनाथन ने टीसीएस के MD-CEO के पद से दिया इस्तीफा

देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज ( Tata Consultancy Services) के एमडी और सीईओ राजेश गोपीनाथन (Rajesh Gopinathan) ने इस्तीफा दे दिया है. कंपनी ने स्टेटमेंट जारी कर ये जानकारी साझा किया है. टीसीएस ने राजेश गोपीनाथन के इस्तीफे के बाद के कृतिवासन को 16 मार्च 2023 से ही नया सीईओ नियुक्त करने का एलान कर दिया है.

के कृतिवासन (K Krithivasan) फिलहाल कंपनी के प्रेसीडेंट और बैंकिंग, फाइनैंशियल सर्विसेज और इंश्योरेंस बिजनेस ग्रुप (BFSI) के ग्लोबल हेड के पद पर तैनात हैं.  के क्रीथिवासन बीते 34 सालों से टीसीएस के साथ जुड़े हैं. राजेश गोपीनाथन 22 सालों तक टीसीएस के साथ जुड़े रहने के बाद अपने पद से इस्तीफा दिया है और बीते छह वर्षों से वे कंपनी मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ पद पर तैनात हैं. राजेश गोपीनाथन सितंबर महीने तक कंपनी के साथ बने रहेंगे.

राजेश गोपीनाथन ने अपने बयान में कहा कि टीसीएस के साथ 22 वर्षों का सफर बेहद रोमांचक रहा है. उन्होंने कहा कि एन चंद्रशेखरन के साथ काम करने का अनुभव बेहद सुखद रहा है. उन्होंने कहा कि, 10 बिलियन डॉलर और मार्केट कैपिटलाइजेशन में 70 बिलियन डॉलर से अधिक की बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने कहा कि वे कुछ आइडिया पर काम कर रहे हैं. और 2023 सही समय है अलग होकर उन आइडिया को आगे बढ़ाने का.

के कृतिवासन के साथ काम करने के अनुभवों पर उन्होंने कहा कि, पिछले दो दशकों में कृति के साथ काम करने के बाद, मुझे विश्वास है कि वे टीसीएस को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए वह सबसे ज्यादा सक्षम है. उन्होंने कहा कि वे  कृति के साथ मिलकर काम करेंगे ताकि उन्हें सभी मदद मिल सके जिसकी उन्हें जरूरत है.

टीसीएस के बीएफएसआई सेगमेंट में काम कर रहे कीर्तिवासन ग्रोथ स्ट्रेटजी की प्लानिंग, एग्जीक्यूशन, फाइनेंशियल परफारमेंस में सुधार, ग्राहक के बीच कंपनी की छवि बेहतर बनाने और बाजार में दमदार मौजूदगी के लिए जिम्मेदार थे. उन्होंने कई बड़े-बड़े क्लाइंट को डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन, मैनेजमेंट साइकिल एक्सप्लोरेशन आदि में चेंज कॉस्ट ऑप्टिमाइजेशन के बाद वैल्यू हासिल करने और आईटी प्रोग्राम गवर्नेंस स्थापित करने में मदद की है. कीर्तिवासन राजेश गोपीनाथन से चार्ज लेंगे और अगले वित्त वर्ष में उन्हें प्रबंध निदेशक (मैनेजिंग डायरेक्टर) और सीईओ के रूप में नियुक्त किया जाएगा.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button