राष्ट्र

दिल्ली में बीयर समेत अंग्रेजी शराब के कई ब्रांड की किल्लत           

नई दिल्ली . इन दिनों दिल्ली में शराब के कुछ ब्रांड नहीं मिल रहे हैं. हालांकि, शराब की बिक्री बढ़ रही है और राजस्व में भी इजाफा हो रहा है, लेकिन गर्मी के बीच बीयर और अंग्रेजी शराब के कई ब्रांड नहीं मिल पा रहे हैं.

बीयर की उपलब्धता को लेकर कहा जा रहा है कि गर्मी के दिनों में सभी राज्यों के अंदर खपत ज्यादा होती है. इसलिए वो अपने यहां उत्पादन करने वाले कंपनियों पर दबाव बनाते हैं कि पहले वो उनके राज्य में आपूर्ति करें, जिससे आपूर्ति प्रभावित हुई है. उधर, अंग्रेजी शराब के कई ब्रांड दिल्ली में पंजीकृत नहीं हैं. कंफेडरेशन ऑफ इंडियन एल्कोहल बेवरेज कंपनीज के महानिदेशक विनोद गिरी कहते हैं कि अगर आंकड़ों को देखें तो दिल्ली में शराब की बिक्री बढ़ी है, लेकिन कुछ चुंनिंदा अंग्रेजी के ब्रांड उपलब्ध नहीं हैं. उदाहरण के लिए फ्रांस की एक बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी है, जिसके कई ब्रांड पसंद किए जाते हैं, लेकिन उसका कोई ब्रांड दिल्ली में नहीं बिक रहा है. इसी तरह से कई दूसरे ब्रांड हैं.

इसके पीछे एक कारण यह भी है कि सरकारी 25 लाख रुपये का शुल्क ले रहे हैं. सरकारी सिस्टम के तहत बिक्री करने में तमाम चीजें रहती हैं, जिससे कई बड़ी कंपनियां बचती हैं. अब दिल्ली में बिक्री से लेकर सप्लाई तक का काम सरकारी हाथों में है.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button