Uncategorizedखेल

तो क्या धमाल मचाने के लिए तैयार है रोहित शर्मा ?

लंदन. भारत और इंग्लैंड अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप की तैयारी शुरू कर दी हैं, लेकिन अगले साल वनडे विश्व कप को भी ध्यान में रखकर चलना है. वनडे विश्व कप के लिए भारत की दीर्घकालिक योजना को एक प्रारंभिक रूप देने की आवश्यकता है. मैच के इस प्रारूप में विश्व चैंपियंस के खिलाफ आगामी तीन मैचों की श्रृंखला मंगलवार को ओवल से शुरू हो रही है, उनके लिए यहां से शुरुआत करने का सही तरीका है.

अभी के लिए यह भारत टी20 में बल्लेबाजी के अपने नए आक्रामक दृष्टिकोण के साथ इंग्लैंड पर 2-1 से जीत दर्ज की, जिससे वे वनडे सीरीज में पसंदीदा के रूप में आएंगे. इस साल भारत का वनडे मैचों में सामान्य रिकॉर्ड रहा है, क्योंकि जनवरी में दक्षिण अफ्रीका से 3-0 से हारने के बाद वेस्टइंडीज को घर में समान अंतर से हराया.

वनडे के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के शामिल होने के साथ विराट कोहली के खराब फॉर्म में होने के बावजूद बल्लेबाजी विभाग में भारत के मजबूत होने के बारे में सोचा जा सकता है.

भारत के कप्तान रोहित ने कहा, “सभी मैच हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं. हम यह सोचकर नहीं खेल सकते हैं कि वनडे प्राथमिकता नहीं है, लेकिन हमें प्रत्येक खिलाड़ी के कार्यभार को ध्यान में रखना होगा. हम बदलाव करेंगे लेकिन हमारा अंतिम लक्ष्य मैच जीतना है.”

रोहित शर्मा ने कहा, “हम उस विचार प्रक्रिया को पीछे नहीं छोड़ेंगे. हमारे लिए, उद्देश्य सफेद गेंद क्रिकेट को समझना है कि नए खिलाड़ियों के साथ कैसे खेलें. टी20 (क्रिकेट) की तुलना में 50 ओवर के गेम में आप कम जोखिम उठाते हैं.”

दूसरी ओर, इंग्लैंड 2019 विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन के संन्यास लेने के बाद पहली बार प्रारूप में खेलेगा. नीदरलैंड को 3-0 से हराने के बाद, इंग्लैंड को भारत से टी20 श्रृंखला हारकर एक झटका लगा.

नए कप्तान जोस बटलर और जेसन रॉय वनडे मैचों में नीदरलैंड के खिलाफ बड़े रन स्कोरर रहे हैं. लेकिन दोनों टी20 में भारत के खिलाफ उसी दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने में असमर्थ थे, इसलिए वनडे मैचों में वापसी करने के लिए उन्हें बेताबी होगी.

इंग्लैंड ने इस सीजन में चार में से चार टेस्ट जीतकर बड़ी भूमिका निभाने के बाद अपने स्टार खिलाड़ियों बेन स्टोक्स, जो रूट और जॉनी बेयरस्टो की वापसी से मेजबान टीम को मजबूती मिलेगी. दोनों टीमों के बीच एक कड़े मुकाबले की उम्मीद की जा सकती है.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

इंग्लैंड टीम: जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक, ब्रायडन कार्स, सैम करम, लियाम लिविंगस्टोन, क्रेग ओवरटन, मैथ्यू पार्किं सन, जेसन रॉय, फिल साल्ट, रीस टॉपली और डेविड विली.

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button