UncategorizedBreaking NewsCRIMEछत्तीसगढ़

रायपुर: हथौड़ी मारने वाले आरोपी का खुलासा…

रायपुर. प्रार्थी वायराज शेखर ने थाना गंज में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह श्रीनगर साहू आटा चक्की पास थाना खमतराई रायपुर में रहता है. प्रार्थी को दिनांक 23.08.2022 को उसके मोबाईल फोन पर किसी व्यक्ति ने बताया कि उसके भाई याला प्रकाश जो फाफाडीह चैक स्थित एसबीआई ग्राहक सेवा केन्द्र में काम करता है उसे लगभग शाम 05.00 बजे किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा हथौड़े से सिर पास मारकर दुकान में लूट किया है तथा उसे उपचार हेतु नारायणा अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सूचना पर प्रार्थी जब अस्पताल जाकर देखा तो उसके बडे़ भाई के सिर में गंभीर चोट आई थी तथा कुछ बताने की स्थिति में नहीं थे.
प्रार्थी सी.सी.टी.व्ही. फुटेज का रिकार्डिंग देखा तो एक अज्ञात व्यक्ति मास्क पहनकर दुकान में फोटो कॉपी कराने गया था जो अपने बैग से हथौडा निकालकर हथौड़ा से तीन बार प्रार्थी के भाई याला प्रकाश के सिर पर मारकर दुकान के कैश काउंटर को हथौड़ा से तोड़कर नगदी रकम लूट कर फरार हो गया. जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना गंज में अपराध क्रमांक 250/22 धारा 394 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया है.
घटना की गंभीरता को देखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल द्वारा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर सुखनंदन राठौर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध अभिषेक माहेश्वरी, नगर पुलिस अधीक्षक कोतवाली अविनाश मिश्रा, प्रभारी एण्टी क्राईम एवं सायबर यूनिट तथा थाना प्रभारी गंज को अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर जल्द से जल्द गिरफ्तार करने निर्देशित किया गया.

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एण्टी क्राईम एवं सायबर यूनिट तथा थाना गंज पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा घटना के संबंध में प्रार्थी से विस्तृत पूछताछ करते हुए आसपास के लोगों से भी पूछताछ किया गया. घटना स्थल व उसके आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों का अवलोकन करने के साथ ही अज्ञात आरोपी द्वारा आने – जाने हेतु उपयोग किये गये मार्गो के भी सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों को खंगाला गया. अज्ञात आरोपी की पतासाजी के संबंध में तकनीकी विश्लेषण करने के साथ ही मुखबीर लगाकर भी अज्ञात आरोपी की पहचान सुनिश्चित करने के प्रयास किये जा रहे थे.
इसी दौरान अज्ञात आरोपी की गिरफ्तारी में लगी टीम को आरोपी के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई तथा आरोपी की पहचान बलौदा बाजार के ग्राम बरड़ी निवासी अभिषेक यादव के रूप में की गई. टीम के सदस्यों द्वारा अभिषेक यादव की पतासाजी कर पकड़ा गया. प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर पूछताछ करने पर आरोपी द्वारा उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया गया.

पूछताछ में आरोपी ने बताया कि लगभग डेढ़ माह पूर्व वह किसी काम से रायपुर आया था इसी दौरान उसके पास पैसे खत्म हो गये थे जिस पर आरोपी ने अपने एक परिचित से पैसे की मांग करते हुए वह याला प्रकाश के ग्राहक सेवा केन्द्र में गया तथा याला प्रकाश के क्यू आर कोड़ का फोटो अपने मोबाईल में लेकर अपने परिचित को भेजा तथा रकम डालने कहा जिस पर आरोपी के परिचित ने आरोपी द्वारा भेजे गये क्यू आर कोड़ को स्कैन कर 3,000/- रूपये भेज दिया. आरोपी द्वारा याला प्रकाश से 3,000/- रूपये की मांग करने पर याला प्रकाश द्वारा आरोपी को बताया गया कि उसके पास किसी ने भी रकम नहीं भेजा है जिस पर आरोपी द्वारा अपने परिचित से पूछने पर वह बताया कि उसके द्वारा 3,000/- रूपये भेज दिया है तथा सक्सेस का मैसेज भी दिखाया गया, परंतु याला प्रकाश ने आरोपी को रकम नहीं दिया. इसी बात से क्षुब्ध होकर आरोपी ने याला प्रकाश से बदला लेने की नियत से लूट की योजना बना डाली. योजना के अनुसार आरोपी पूर्व में भी 02 बार लूट करने की नियत से याला प्रकाश के ग्राहक सेवा केन्द्र में आया था परंतु घटना को अंजाम नहीं दे पाया गया. दिनांक घटना को आरोपी पुनः रायपुर आया तथा याला प्रकाश के दुकान में जाकर पहले फोटो कापी कराया इसके बाद मौका पाकर अपने पास रखें हथौड़ी से याला प्रकाश के सिर पर ताबड़तोड़ वार करते हुए उसे घायल कर दिया तथा अपने हाथों में ग्लब्स पहनकर कैश काउंटर में रखें नगदी रकम को लूट कर फरार हो गया था.

 आरोपी को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से लूट की नगदी रकम 38,510/- रूपये तथा घटना में प्रयुक्त हथौड़ी, ग्लब्स एवं बैग को जप्त कर आरोपी के विरूद्ध कार्यवाही किया गया. 

गिरफ्तार आरोपी – अभिषेक यादव पिता स्व0 दुर्गा प्रसाद यादव उम्र 22 साल निवासी ग्राम बरड़ी थाना सुहेला जिला बलौदा बाजार.

कार्यवाही में एण्टी क्राईम एण्ड सायबर यूनिट से निरीक्षक गिरीश तिवारी, निरीक्षक गौरव तिवारी, निरीक्षक आशीष यादव थाना प्रभारी गंज, एण्टी क्राईम एण्ड सायबर यूनिट से सउनि. संतोष सिंह, प्र.आर. सरफराज चिश्ती, महेन्द्र राजपूत, मोह. सुल्तान, कुलदीप द्विवेदी, कृपासिंधु पटेल, अनुप मिश्रा, चिंतामणी साहू, आर. संदीप सिंह, मोह0 राजिक, दिलीप जांगड़े, प्रमोद बेहरा, राकेश पाण्डेय, आलम बेग, प्रदीप साहू, संतोष सिन्हा, अविनाश देवांगन, विकास क्षत्री, सुरेश देशमुख, रवि प्रभाकर, अनुरंजन तिर्की, लालेश नायक, नितेश राजपूत, बसंती मौर्य, बबीता देवांगन तथा थाना गंज से आर. कमर आलम तथा सौरभ यादव की महत्वपूर्ण भूमिंका रहीं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button