ये हैं भारत के बेस्ट शिक्षण संस्थान, शिक्षा मंत्रालय ने जारी की लिस्ट

दिल्ली. शिक्षा मंत्रालय ने देश के विभिन्न शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग जारी की है. इस रैंकिग के अनुसार, IIT Madras देश का बेस्ट शिक्षण संस्थान है जबकि IISc बेंगलुरु देश की बेस्ट यूनिवर्सिटी है. शिक्षा मंत्रालय की रैंकिंग के अनुसार, IIM Ahmedabad देश का बेस्ट बी-स्कूल है. आईआईएम- अहमदाबाद (IIM Ahmedabad) के बाद आईआईएम बैंगलोर (IIM Banglore) और आईआईएम कोलकाता (IIM Kolkata) का नंबर आता है.

बात अगर कॉलेजों की करें तो शिक्षा मंत्रालय ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस कॉलेज और हिंदू कॉलेज को बेस्ट कॉलेज बताया है. इसके बाद कोलकाता के प्रेसीडेंसी कॉलेज का नंबर आता है. शिक्षा मंत्रालय की रैंकिंग में नई दिल्ली के AIIMS के बेस्ट मेडिकल कॉलेज बताया गया है जबकि चेन्नई के सविता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड टेक्निकल साइंसेज को बेस्ट डेंटल कॉलेज बताया गया है. देश के बेस्ट शिक्षण संस्थानों में आईआईटी मद्रास के बाद आईआईटी- दिल्ली और आईआईटी बॉम्बे का नंबर आता है.

List of Best Universities in India

  • भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु
  • जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली
  • जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली
aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button