मलेशिया से विदेशी जानवरों को आयात करने के आरोप में डीआरआई द्वारा दो गिरफ्तार

राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) के अधिकारियों ने मलेशिया से कछुओं, कछुओं, अजगरों, छिपकलियों और इगुआना सहित 665 विदेशी जानवरों की तस्करी के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया है. जबकि 548 जानवर जीवित पाए गए, शेष मृत थे. सूत्रों ने शनिवार को बताया कि 2.98 करोड़ रुपये की अनुमानित बाजार कीमत वाली खेप को डीआरआई ने जब्त कर लिया है. गिरफ्तार लोगों की पहचान धारावी निवासी इम्मानवेल राजा और मझगांव निवासी विक्टर लोबो के रूप में हुई है. डीआरआई के अनुसार, विशेष जानकारी प्राप्त हुई थी कि मलेशिया से एक खेप बुधवार की रात सहार स्थित एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स (एसीसी) में पहुंचेगी, जिसमें एक्वैरियम मछलियों की आड़ में जीवित विदेशी जानवर होंगे. एजेंसी के अधिकारियों ने तब विले पार्ले में एक वाहन को रोका, जो एसीसी से प्राप्त होने के बाद खेप ले जा रहा था और धारावी की ओर जा रहा था.

 उक्त वाहन को फिर एसीसी में वापस ले जाया गया ताकि पैकेज की सामग्री की जांच की जा सके. एसीसी पहुंचने पर, कुल 30 पैकेजों को जांच के लिए वाहन से उतार दिया गया और खेप के कुछ पैकेजों को खोलने पर, यह देखा गया कि ट्रे के नीचे छिपे कुछ पैकेजों में कछुए और अन्य सरीसृप जैसे छिपकली और अजगर थे. सूत्रों ने कहा कि मछलियों को रखा गया था. उक्त जानवरों को संभालने के लिए विशेषज्ञता के अभाव में, वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी) की एक टीम को जांच और सूची में सहायता के लिए बुलाया गया था.

aamaadmi.in अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. aamaadmi.in पर विस्तार से पढ़ें aamaadmi patrika की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button